Thursday, October 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. छत्तीसगढ़
  3. महिला नक्सली समेत 4 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया, इस साल 465 नक्सली कर चुके हैं समर्पण

महिला नक्सली समेत 4 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया, इस साल 465 नक्सली कर चुके हैं समर्पण

क्सलियों ने छत्तीसगढ़ सरकार की ‘नियद नेल्ला नार’ (आपका अच्छा गांव) योजना से प्रभावित होकर तथा बाहरी नक्सलियों द्वारा भेदभाव से तंग आकर आत्मसमर्पण करने का फैसला किया। उन्होंने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों के खिलाफ पुलिस दल पर हमला, मार्गों को काटना और नक्सली पर्चे लगाने जैसे कार्यों में शामिल होने का आरोप है।

Edited By: Shakti Singh
Published on: July 11, 2024 21:19 IST
File Photo- India TV Hindi
Image Source : PTI नक्सलियों की तलाश करते जवान

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में एक महिला नक्सली समेत चार नक्सलियों ने आत्मसमर्पण कर दिया। पुलिस अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि चार नक्सलियों दिरदो हिड़मा (39), महिला नक्सली सोड़ी सोमे (30), पोड़ियाम हुंगा (25) और मुचाकी देवा (55) ने सुरक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। उन्होंने बताया कि नक्सली दिरदो हिड़मा पर एक लाख रुपये का इनाम है। 

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि नक्सलियों ने छत्तीसगढ़ सरकार की ‘नियद नेल्ला नार’ (आपका अच्छा गांव) योजना से प्रभावित होकर तथा बाहरी नक्सलियों द्वारा भेदभाव से तंग आकर आत्मसमर्पण करने का फैसला किया। उन्होंने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों के खिलाफ पुलिस दल पर हमला, मार्गों को काटना और नक्सली पर्चे लगाने जैसे कार्यों में शामिल होने का आरोप है। अधिकारियों ने बताया कि आत्मसमर्पित नक्सलियों को छत्तीसगढ़ सरकार की पुनर्वास नीति के तहत सहायता राशि और अन्य सुविधायें प्रदान की जाएगी।

इस साल 465 नक्सली कर चुके हैं सरेंडर

इस वर्ष अब तक नक्सल विरोधी अभियान में सुरक्षा बलों ने बस्तर क्षेत्र में 137 नक्सलियों को मार गिराया है तथा इस दौरान 498 चरमपंथी गिरफ्तार किए गए हैं और 465 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है। छत्तीसगढ़ सरकार राज्य से नक्सलवाद खत्म करने के लिए पुरजोर प्रयास कर रही है। इसी वजह से लगातार सुरक्षाबल कार्रवाई कर रहे हैं और आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों को कई तरह की सुविधाएं भी दा जी रही हैं, ताकि ज्यादा से ज्यादा नक्सली हथियार छोड़कर मुख्य धारा में शामिल हों। आत्मसमर्पित नक्सलियों को छत्तीसगढ़ सरकार की पुनर्वास नीति के तहत सहायता राशि और अन्य सुविधाएं दी जाती हैं।

आठ लाख रुपये की इनामी महिला नक्सली ढेर

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित कांकेर जिले में मंगलवार को सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में आठ लाख रुपये की इनामी महिला नक्सली को मार गिराया था। कांकेर जिले के पुलिस अधीक्षक (एसपी) इंदिरा कल्याण एलेसेला ने बताया कि छोटेबेठिया थाना क्षेत्र के अंतर्गत बिनागुंडा गांव के करीब जंगल में सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में महिला नक्सली रीता मड़ियाम (30) को मार गिराया है। छोटेबेठिया थाना क्षेत्र में जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी), बस्तर फाइटर्स और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के संयुक्त दल को गश्त के लिए रवाना किया गया था तथा दल जब बीनागुंडा गांव के जंगल में था तब नक्सलियों ने सुरक्षा बलों पर गोलीबारी शुरू कर दी। इसके बाद सुरक्षा बलों ने भी जवाबी कार्रवाई की और कुछ देर तक दोनों ओर से गोलीबारी के बाद नक्सली वहां से फरार हो गए। सुरक्षा बलों ने जब घटनास्थल की तलाशी ली तब वहां एक महिला नक्सली का शव, एक 303 की राइफल, एक 315 बोर की राइफल और भारी मात्रा में हथियार तथा नक्सली सामान बरामद किया। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement