Sunday, September 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. छत्तीसगढ़
  3. दंतेवाड़ा में एक दंपति सहित 4 नक्सलियों ने किया सरेंडर, इनके ऊपर 20 लाख रुपये का था इनाम

दंतेवाड़ा में एक दंपति सहित 4 नक्सलियों ने किया सरेंडर, इनके ऊपर 20 लाख रुपये का था इनाम

हुंगा तामो उर्फ ​​तामो सूर्या (37) और उसकी पत्नी आयती ताती (35) माओवादियों की क्षेत्रीय कंपनी नंबर 2 में सक्रिय थे और दोनों पर आठ-आठ लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया था।

Edited By: Shakti Singh
Published on: September 22, 2024 21:55 IST
Naxalites Surrender- India TV Hindi
Image Source : X/AIR सरेंडर कर रहे नक्सलियों के साथ पुलिसकर्मी

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में तीन महिला नक्सलियों और एक पुरुष नक्सली ने आत्मसमर्पण कर दिया। इन नक्सलियों पर कुल 20 लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया था। पुलिस ने बताया कि इसके साथ ही जून 2020 में शुरू किए गए 'लोन वर्राटू' (स्थानीय गोंडी बोली में बोले जाने वाला शब्द जिसका अर्थ है अपने घर/गांव वापस लौटो) अभियान के तहत अब तक दंतेवाड़ा में 872 नक्सलियों ने हिंसा का रास्ता छोड़ दिया है। 

पुलिस अधीक्षक गौरव राय ने बताया कि एक दंपति समेत चार नक्सलियों ने दंतेवाड़ा में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया। उन्होंने बताया कि इनमें से हुंगा तामो उर्फ ​​तामो सूर्या (37) और उसकी पत्नी आयती ताती (35) माओवादियों की क्षेत्रीय कंपनी नंबर 2 में सक्रिय थे और दोनों पर आठ-आठ लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया था। 

नक्सलियों को 25 हजार की मदद

राय ने बताया कि वे 2018 में छत्तीसगढ़-तेलंगाना अंतरराज्यीय सीमा पर पामडे (बीजापुर) के जंगलों में सुरक्षाकर्मियों पर हुए हमले में कथित रूप से संलिप्त थे। उन्होंने बताया कि दो महिला नक्सलियों देवे उर्फ ​​विज्जे (25) और माडवी पर क्रमश: तीन लाख रुपये और एक लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया था। राय ने बताया कि पड़ोसी सुकमा जिले के रहने वाले इन चारों लोगों को 25-25 हजार रुपये की सहायता दी गई है और सरकार की नीति के अनुसार उनका पुनर्वास किया जाएगा। भाषा प्रीति देवेंद्र देवेंद्र 2209 1458 दंतेवाड़ा नननन

इन अपराधों में थे शामिल

आत्मसमर्पित रीजनल कंपनी नम्बर 2 का सदस्य वर्ष 2018 में छत्तीसगढ़ तेलंगाना बॉर्डर पर ग्राम तालपुर एवं थाना पामेड अंतर्गत ग्राम जारापल्ली के जंगल में पुलिस पार्टी पर फायरिंग करने जैसी घटनाओ में शामिल था। आत्मसमर्पित राजनीतिक टीम सदस्या नक्सल संगठन में नए कैडर को विभिन्न नक्सल विषयों पर शिक्षा देने का काम करती थी। (इनपुट- पीटीआई भाषा)

यह भी पढ़ें-

राष्ट्रपति मुर्मू से मिले बस्तर के नक्सल पीड़ित, कहा- '40 साल से आतंक का दंश झेल रहे, CM साय ने दी नई उम्मीदें'

नक्सली हमलों के पीड़ितों से अमित शाह ने की मुलाकात, बोले- नक्सलवाद और नक्सल विचारधार को देश से खत्म करेंगे

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement