Sunday, June 30, 2024
Advertisement

बीजापुर में 12 नक्सलियों ने किया सरेंडर, घोषित था इनाम; दी गई प्रोत्साहन राशि

छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में 12 नक्सलियों ने सरेंडर कर दिया है। वहीं सरेंडर करने के बाद इन नक्सलियों को प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की गई।

Edited By: Amar Deep
Published on: June 29, 2024 23:55 IST
12 नक्सलियों ने किया सरेंडर।- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE 12 नक्सलियों ने किया सरेंडर।

बीजापुर: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में एक इनामी माओवादी दंपती समेत 12 नक्सलियों ने सरेंडर किया है। नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के सामने सरेंडर किया। पुलिस अधिकारियों ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के सामने भैरमगढ एरिया कमेटी, गंगालूर एरिया कमेटी और नेशनल पार्क एरिया कमेटी के 12 नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के सामने सरेंडर किया। 

नक्सलियों पर घोषित था इनाम

मामले की जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया कि सरेंडर करने वाले नक्सलियों में नेशनल पार्क एरिया कमेटी के अंतर्गत प्लाटून नंबर दो में ‘प्लाटून पार्टी कमेटी मेंबर’ मुन्ना मोड़ियाम (23), मुन्ना की पत्नी जननी मोड़ियम (23) और राजू पूनेम (29) शामिल हैं। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि मुन्ना के सिर पर पांच लाख रुपये तथा जननी और राजू के सिर पर एक-एक लाख रुपये का इनाम था। उन्होंने बताया कि नक्सलियों ने माओवादियो की खोखली विचारधारा, भेदभावपूर्ण व्यवहार, उपेक्षा और प्रताड़ना से तंग आकर आत्समर्पण करने का फैसला किया। 

दी गई 25-25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि नक्सलियों के खिलाफ सड़क निर्माण कार्य में लगे वाहनों और मशीनों में आग लगाने, पुलिस दल पर हमला करने और बारूदी सुरंग विस्फोट करने जैसी घटनाओं में शामिल होने का आरोप है। उन्होंने बताया कि सरेंडर करने वाले नक्सलियों को राज्य सरकार की आत्मसमर्पण एवं पुनर्वास नीति के 25-25 हजार रुपए नकद प्रोत्साहन राशि प्रदान किया गया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि 2024 में अब तक 123 माओवादियों ने सुरक्षाबलों के सामने सरेंडर किया है जबकि 273 माओवादियों को गिरफ्तार किया गया है। (इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

Video: प्रैक्टिकल के नाम पर क्लास टीचर ने घर बुलाया, फिर छात्र से कराया ऐसा काम; उठी कार्रवाई की मांग

Video: गंगा ने धारण किया रौद्र रूप, कागज की नाव की तरह बह गईं दर्जनों गाड़ियां; देखते रह गए लोग

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement