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आदित्य बिड़ला ग्रुप लगातार तीसरे वर्ष भी टॉप

नई दिल्ली: आदित्य बिड़ला ग्रुप नील्सन द्वारा की गई कॉरपोरेट इमेज मॉनिटर (सीआईएम) 2014-15 सर्वे में अव्वल आई है। इसमें टाटा मोटर्स ने दूसरा स्थान हासिल किया है। इसके बाद आईटीसी, एक्सिस बैंक और टाटा

India TV Business Desk
Updated : May 20, 2015 14:22 IST
आदित्य बिड़ला ग्रुप...
आदित्य बिड़ला ग्रुप कॉरपोरेट इमेज में अव्वल, टाटा को दूसरा स्थान

नई दिल्ली: आदित्य बिड़ला ग्रुप नील्सन द्वारा की गई कॉरपोरेट इमेज मॉनिटर (सीआईएम) 2014-15 सर्वे में अव्वल आई है। इसमें टाटा मोटर्स ने दूसरा स्थान हासिल किया है। इसके बाद आईटीसी, एक्सिस बैंक और टाटा स्टील हैं।

कॉरपोरेट इमेज मॉनिटर सर्वे की जानकारी खासतौर पर ईटी के साथ शेयर की गई है। सर्वे आठ मेट्रो शहरों में 42 कंपनियों के बीच किया गया और इसमें 2,000 से ज्यादा लोगों की राय शामिल की गई है।

आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा, 'एक हाई-परफॉर्मेंस वाले ग्रुप के तौर पर हम अपने बिजनेस विजन को आगे बढ़ाने के लिए अपना टैलेंट पूल लगातार बनाते रहे हैं। इसके लिए बहुत सी कोशिशें की जाती हैं। इनमें एक मजबूत टैलेंट पाइपलाइन बनाना, भारत से बाहर हमारे ग्रुप के एम्प्लॉयर ब्रांड का विस्तार, प्रोफेशनल्स के लिए सबसे बेहतर एम्प्लॉयर बनना और टेक्निकल टैलेंट को बढ़ावा देना शामिल हैं।'

आदित्य बिड़ला ग्रुप लगातार तीन वर्षों से इस सर्वे में टॉप पर है। एक्सिस बैंक और रिलायंस कम्युनिकेशन इस साल पहली बार टॉप-10 लिस्ट में जगह बना सके हैं।

इस सर्वे में ट्रांसपैरेंसी, ट्रस्ट, विजन और लीडरशिप दिखाना, कंपनी के प्रॉडक्ट्स और सर्विसेज को लेकर राय, फाइनेंशियल परफॉर्मेंस और वर्कप्लेस एनवायरमेंट जैसे पैरामीटर्स पर कंपनियों की इमेज को आंका गया।

कंपनियों का भी मानना है कि लोग जॉब बदलने के दौरान पॉजिटिव इमेज पर ध्यान देते हैं और इससे टैलेंट को खींचने और बरकरार रखने में मदद मिलती है। टाटा मोटर्स के प्रवक्ता ने कहा, 'मजबूत कॉरपोरेट इमेज कंपनी के ब्रांड और सोच को अच्छे तरीके से जाहिर करती है। टॉप टैलेंट हासिल करने के लिए किसी कंपनी को खुद को पेश करने और वह इस चीज का प्रतिनिधित्व करती है] इसका आइडिया देने में सक्षम होने की जरूरत होती है।'

आदित्य बिड़ला ग्रुप विजन एंड लीडरशिप, फाइनेंशियल परफॉर्मेंस और ऑपरेटिंग स्टाइल के एरिया में टॉप पर रहा। टाटा स्टील को प्रॉडक्ट, सर्विस क्वॉलिटी और वर्कप्लेस मैनेजमेंट में टॉप पोजीशन मिली।

नील्सन इंडिया के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर अजय मैकाडेन ने बताया, 'साख को लेकर कंज्यूमर और कंपनी, दोनों के बीच जागरूकता बढ़ने से इस वर्ष सर्वे में कुछ दिलचस्प ट्रेंड देखने को मिले हैं। टॉप 10 में जगह बनाने वाली ज्यादातर कंपनियां मीडिया में काफी दिखती हैं और इनका स्टेकहोल्डर्स के साथ काफी जुड़ाव है। विज्ञापन पर खर्च बढ़ाने, टेक्नोलॉजी के जरिए कम्युनिकेशन और इनोवेशन से कंज्यूमर्स को बैंक एंड फाइनेंस सेक्टर की कुछ विशेष कंपनियों को याद करने और उनके बारे में बात करने में मदद मिली है।'

सर्वे में शामिल 42 कंपनियों में आईटीसी कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) में टॉप पर रही। मैकाडेन के मुताबिक, 'स्टेकहोल्डर्स, इनवेस्टर्स और कंज्यूमर्स देश की टॉप कंपनियों में क्वॉलिटी और टैलेंट को देखते हैं। उन्होंने सीएसआर एक्टिविटीज के आधार पर कंपनियों के बारे में फैसले करना भी शुरू कर दिया है।'

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