नई दिल्ली: देश में सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या अप्रैल तक 14.3 करोड़ पर पहुंच गई जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों में उपभोक्ताओं की संख्या पिछले एक साल में 100 प्रतिशत तक बढ़कर ढाई करोड़ पहुंच गई है।
इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन आफ इंडिया 'IAMAI' और 'IMRB' इंटरनेशनल की एक रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक, ‘अप्रैल, 2015 तक भारत में सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या 14.3 करोड़ रही।’ रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में पिछले एक साल के दौरान सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या 100 प्रतिशत बढ़कर ढाई करोड़ पहुंच गई, जबकि शहरी इलाकों में यह संख्या 35 प्रतिशत बढ़कर 11.8 करोड़ रही।
शहरी इलाकों में सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वालों में करीब आधे चार महानगरों से हैं। इनमें सबसे अधिक 34 प्रतिशत हिस्सेदारी कॉलेज जाने वाले विद्यार्थियों की रही। रिपोर्ट में कहा गया कि इनमें से 61 प्रतिशत लोग मोबाइल पर सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं।