Thursday, October 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. Brand Content
  3. बढ़ती हुई चिकित्सा लागत को मात देने के लिए सर्वोत्तम पारिवारिक स्वास्थ्य बीमा योजनाएं

बढ़ती हुई चिकित्सा लागत को मात देने के लिए सर्वोत्तम पारिवारिक स्वास्थ्य बीमा योजनाएं

भारत में, अप्रत्याशित बीमारी का इलाज आपके लिए आर्थिक बोझ बन सकता है। इस चिंता को कम करने के लिए, स्वास्थ्य योजनाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इन योजनाओं में मुख्य रूप से स्वास्थ्य बीमा शामिल है। स्वास्थ्य बीमा एक वित्तीय सुरक्षा है।

Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: May 21, 2024 11:49 IST
स्वास्थ्य बीमा योजनाएं- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL स्वास्थ्य बीमा योजनाएं

भारत में रहने वाले सभी लोगों की अच्छी सेहत सुनिश्चित करने के लिए सरकार कई तरह की हेल्थ इंश्योरेंस योजनाएं चलाती है। ये योजनाएं गरीबों और वंचितों को ध्यान में रख कर बनाई गयी हैं, ताकि उन्हें किफायती दरों पर गुणवत्तापूर्ण इलाज मिल सके। कुछ योजनाएं बीमारी से पहले बचाव पर ध्यान देती हैं, जैसे नियमित जांच और टीकाकरण। वहीं, कुछ योजनाएं गंभीर बीमारियों के इलाज में आर्थिक मदद देती हैं। उदाहरण के लिए, प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान (आयुष्मान भारत) गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए गरीब परिवारों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है। वहीं, जननी सुरक्षा मिशन जैसी योजनाएं गर्भवती महिलाओं को प्रसवपूर्व और प्रसवोत्तर देखभाल में सहायता देती हैं। 

इस तरह की योजनाएं देश के नागरिकों को स्वस्थ रहने और बीमारियों से बचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। भारत में, अप्रत्याशित बीमारी का इलाज आर्थिक बोझ बन सकता है। इस चिंता को कम करने के लिए, स्वास्थ्य योजनाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इन योजनाओं में मुख्य रूप से स्वास्थ्य बीमा शामिल है। स्वास्थ्य बीमा एक वित्तीय सुरक्षा है। आप एक निश्चित राशि का प्रीमियम भरते हैं और बीमा कंपनी बीमारी के दौरान होने वाले इलाज के खर्च का एक हिस्सा या पूरा भुगतान करती है। इससे अस्पताल में भर्ती, दवाइयां, और इलाज से जुड़े अन्य खर्चों की चिंता कम हो जाती है।

दो तरह की मुख्य स्वास्थ्य बीमा योजनाएं हैं

  • सरकारी योजनाएं: गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाएं।

  • निजी बीमा कंपनियों की योजनाएं: आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार विभिन्न बीमा कंपनियों द्वारा दी जाने वाली योजनाओं का चयन कर सकते हैं।

अपने और अपने परिवार के लिए सही स्वास्थ्य योजना चुनना महत्वपूर्ण है। अपनी ज़रूरतों को समझें, विभिन्न योजनाओं की तुलना करें और फिर सही निर्णय लें। बढ़ती हुई चिकित्सा लागत को मात देने के लिए सर्वोत्तम पारिवारिक स्वास्थ्य बीमा योजनाएं चुनना बेहद जरुरी है। भारत में, चिकित्सा लागत लगातार बढ़ रही है।  एक अच्छी पारिवारिक स्वास्थ्य बीमा योजना चुनना आपके और आपके परिवार के लिए फाइनेंसियल सुरक्षा प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण है।

कुछ जरूरी हेल्थ इंश्योरेंस फॉर पैरेंट्स योजनएं :

यहां कुछ बेहतरीन हेल्थ इंश्योरेंस फॉर पैरेंट्स योजनाएं दी गई हैं जो 2024 में बढ़ती हुई चिकित्सा लागत को मात देने में मदद कर सकती हैं:

  • ACKO हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी: यह पॉलिसी सुनिश्चित करती है कि आपके माता-पिता को चिकित्सा उपचार खर्च और अस्पताल में भर्ती होने के लिए विशेष रूप से उम्र से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं के लिए कवरेज मिले | 

  • स्टार हेल्थ एंड एलायंस ज़ीरो डेडक्शन प्लस: इस योजना के अंतर्गत किसी भी तरह के क्लेम पर कोई भी शून्य दाम पर कटौती  प्रदान की जाती हैं।  इसमें काफी अच्छी कवरेज शामिल हैं जिसके अंदर हॉस्पिटल में भर्ती होना, डॉक्टर की फीस, दवाई का खर्चा और एंबुलेंस का खर्चा शामिल हैं| इस योजना के तहत और भी काफी अलग अलग प्रकार के लाभ प्रदान किये जाते  हैं जैसे आउट पेंशन लाभ, नवजात शिशु कवरेज और मातृतव् लाभ भी प्रदान करे जाते हैं।

  • रॉयल सुपरडेलक्स फैमिली हेल्थ प्लान: यह योजना काफी ज्यादा कवरेज प्रदान करती हैं एवम् यह काफी किफ़ायती विकल्प हैं। इस योजना के अंतर्गत वो सभी सुविधायें दी जाती हैं जो की हमे स्टार हेल्थ एंड अलायंस ज़ीरो डेडक्शन प्लस के तहत मिलते हैं। ये दोनों योजना काफी हद तक एक जैसी ही हैं।

  • एचडीएफसी एर्गो हेल्थ व्हाइट प्लस: यह योजना एक  उच्च श्रेणी की योजना हैं और यह हमें बहुत ही बेहतरीन सुविधायें भी प्रदान करती हैं| इस योजना में दाँत की चिकित्सा को भी शामिल करा गया हैं| इसके अतिरिक्त यह योजना और भी लाभ देती हैं

  • यूनिवर्सल सोम्पो हेल्थ इंश्योरेंस प्लान: इस योजना के अंदर देशभर के 5500 से अधिक हॉस्पिटल में कैशलेस  इलाज की सुविधा हैं। और यह योजना 24 घन्टे ग्राहक सुविधा प्रदान करते हैं। इसमें आयकर अधिनियम की धारा 80 डी के तहत कर लाभ भी हैं।

  • केयर हेल्थ इमर्जेंसी प्लान: यह योजना खासतौर पर आपातकालीन चिकत्सा के समय पर अच्छी कवरेज प्रदान करती हैं और यह योजना सस्ती होने की वजह से ज्यादा लोगो के  द्वारा ली जाती हैं | यह योजना उन लोगो के लिए एक अच्छा विकल्प हैं जिनके पास सीमित बजट होता हैं

स्वास्थ्य बीमा योजनाएं

Image Source : SOCIAL
स्वास्थ्य बीमा योजनाएं

पारिवारिक स्वास्थ्य बीमा योजना चुनते समय ध्यान रखने योग्य बातें:

  • अपनी आवश्यकताओं और बजट पर विचार करें: अपनी आवश्यकताओं और बजट के लिए सबसे उपयुक्त योजना चुनना महत्वपूर्ण है। कितने लोगों को कवर करने की आवश्यकता है, आप कितना प्रीमियम वहन कर सकते हैं, और आपको किस प्रकार के कवरेज की आवश्यकता है, इस पर विचार करें।

  • कवरेज की तुलना करें: विभिन्न योजनाओं द्वारा प्रदान किए जाने वाले कवरेज की तुलना करें। सुनिश्चित करें कि योजना आपके और आपके परिवार के लिए आवश्यक सभी लाभों को कवर करती है।

  • प्रीमियम और कटौती की तुलना करें: विभिन्न योजनाओं द्वारा चार्ज किए जाने वाले प्रीमियम और कटौती की तुलना करें।

परिवार के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना लेने के लाभ

  • एक चिकित्सा बीमा पॉलिसी, एम्बुलेंस शुल्क से लेकर बाल देखभाल संचालन तक सब कुछ कवर करती है, जिससे आपको ठीक होने के लिए आवश्यक देखभाल प्राप्त करना आसान हो जाता है। बढ़ती चिकित्सा लागतों से खुद को बचाने के लिए लोग स्वास्थ्य बीमा लेते हैं।

  • प्रत्येक स्वास्थ्य बीमा कंपनी के पास अस्पतालों का एक नेटवर्क होगा जहां आप कैशलेस दावे कर सकते हैं। यह आपातकालीन चिकित्सा देखभाल प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया को सरल बनाता है। आपको नेटवर्क अस्पताल में किसी भी अनुमोदित प्रक्रिया के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

  • अतिरिक्त शुल्क पर, कई स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियाँ आपातकालीन स्थितियों को कवर करेंगी। जीवनशैली से संबंधित बीमारियों के बढ़ते प्रसार को देखते हुए यह एक महत्वपूर्ण बीमा पॉलिसी है। यदि आपको सूचीबद्ध किसी भी गंभीर बीमारी का निदान किया गया है।

  • स्वास्थ्य बीमा कवरेज को बनाए रखने के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम आयकर अधिनियम की धारा 80डी के तहत कर कटौती योग्य हैं। व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा योजनाएँ समूह योजनाओं की तुलना में अधिक उत्कृष्ट और बेहतर कवरेज प्रदान करती हैं।

निष्कर्ष

भारत सरकार ने काफी सारी योजना लागू की हैं जिसमे कुछ परिवार के स्वास्थ्य से जुड़ी हुई हैं| इसमें दो तरह की योजना हैं एक सरकारी योजना और दूसरा निजी बीमा कंपनी की योजना। ये योजनाएं उन लोगों के लिए बनाई गयी हैं जो हॉस्पिटल के महंगे के खर्चो की वजह से सही सुविधा नही ले पाते| इनको चुनते समय हमें कुछ बातों का ध्यान हमेशा रखना चाहिए जिसकी मदद से हम अच्छे से इन योजना का उपयोग कर सकें| इन योजना के तहत हम अपनी और अपने परिवार की सेहत का ख़्याल रख सकते हैं वो भी अपने सीमित बजट के अंतर्गत | सरकार द्वारा लागू आयुष्मान हेल्थ स्कीम जो आज के समय में बहुत ज्यादा लोगों की सहायता कर रहा है। इस योजना के तहत सरकार गरीब लोगों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती हैं। हमें इन योजनाओं का फायदा लेकर अपने व अपने परिवार के स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहिए |

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Brand Content सेक्‍शन

(डिस्कलेमर: यह एक प्रायोजित आर्किटल है, आर्टिकल में लिखी गई सामग्री की जिम्मेदारी इसे उपलब्ध कराने वाले की है। आर्टिकल की सामग्री को इंडिया टीवी चैनल और indiatv.in सत्यापित नहीं करते।)
Advertisement
Advertisement
Advertisement