Friday, October 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. बिहार
  3. बिहार में भीषण गर्मी से बेहोश हुए स्कूल के बच्चे, तेजस्वी भड़के, चिराग ने अत्याचार बताया

बिहार में भीषण गर्मी से बेहोश हुए स्कूल के बच्चे, तेजस्वी भड़के, चिराग ने अत्याचार बताया

शेखपुरा के एक स्कूल में अत्यधिक गर्मी के कारण जब सभा की प्रार्थना चल रही थी, तब 6-7 छात्र बेहोश हो गए। बढ़ते तापमान के कारण छात्रों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: May 29, 2024 15:06 IST
बिहार के स्कूल में बेहोश हुए छात्र।- India TV Hindi
Image Source : ANI/PTI बिहार के स्कूल में बेहोश हुए छात्र।

बिहार में इस वक्त भीषण गर्मी पड़ रही है जिससे लोगों का जीना मुहाल हो रखा है। लेकिन इस तरती गर्मी में स्कूलों के खुले होने और इसकी टाइमिंग को लेकर अब बवाल मच गया है। राज्य के शेखपुरा के एक स्कूल में लू के कारण कई छात्र बेहोश हो गए। इस कारण छात्रों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अब इस घटना पर बिहार में घमासान शुरू हो गया है। तेजस्वी यादव और चिराग पासवान दोनों ने ही इस मामले में  सरकारी अधिकारियों पर भड़ास निकाली है। 

कैसे हुई घटना?

मध्य विद्यालय मनकौल के प्रधानाध्यापक सुरेश प्रसाद ने जानकारी दी है कि अत्यधिक गर्मी के कारण जब सभा की प्रार्थना चल रही थी, तब 6-7 छात्र बेहोश हो गए। हमने प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करने की कोशिश की। छात्रों को बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। 

अब कैसी है बच्चों की हालत?

सदर अस्पताल शेखपुरा के डॉ रजनीकांत कुमार ने बताया कि बढ़ते तापमान के कारण छात्रों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। यहां भर्ती छात्रों की हालत अब स्थिर है। वहीं, डॉ सत्येन्द्र ने सलाह दी है कि छात्रों को हमेशा हाइड्रेटेड रहना चाहिए। उन्हें जितना संभव हो उतना पानी पीना चाहिए। गर्मी में बाहर न निकलने की सलाह दी जाती है। सभी छात्रों को पानी की बोतलें अपने साथ रखनी चाहिए।

तेजस्वी यादव भड़के

सरकारी स्कूलों में छात्रों के बेहोश होने पर बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा, "बिहार में लोकतंत्र नहीं रह गया है, ना सरकार रह गई है केवल अफसरशाही रह गई है... स्कूल के समय को लेकर मुख्यमंत्री की बात भी नहीं सुनी जाती है। मुख्यमंत्री इतने कमजोर क्यों हो गए हैं? 47 डिग्री तापमान है लू चल रही है, छोटे बच्चों का ध्यान देना चाहिए। डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि लू में मत निकलो। बिहार के स्कूलों की आधारभूत संरचना भी उस तरह का नहीं है कि स्कूलों में बच्चें सुरक्षित रहेंगे। ये दिखा रहा है कि मुख्यमंत्री को इन लोगों ने घेर रखा है।"

चिराग ने भी उठाए सवाल

चिराग पासवान ने भी इस घटना पर सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने कहा- "मैं बिहार सरकार और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी का ध्यान आकृष्ट करना चाहता हूं की इस तपती गर्मी में विद्यालय खुले रहने से बच्चों की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। आपके सरकारी अधिकारी के तुगलकी फरमान की वजह से बच्चें बेहोश हो रहे है ,  प्रतिदिन अस्पतालों में इलाज चल रहा है। ये कोई अत्याचार से कम नहीं हैं। नैतिकता के आधार पर जरूरी है बच्चों की सेहत का देखभाल करना। मैं बिहार सरकार से मांग करता हूं की इस भीषण गर्मी को ध्यान में रखते हुए विद्यालयों में अवकाश की घोषणा की जाए।"

ये भी पढ़ें- दरिंदगी की शिकार हुई शादीशुदा महिला, मनचलों ने गैंगरेप कर वीडियो किया वायरल, जानें पूरा मामला

Lok Sabha Election 2024: बीजेपी प्रचार के लिए किम जोंग उन को भी बुला लेगी', योगी का नाम लेकर बोले तेजस्वी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement