Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. बिहार
  3. 'नीतीश चाचा को सम्मान, बीजेपी अमीरों की पार्टी'; जानें आरक्षण और जाति पर क्या-क्या बोले तेजस्वी यादव

'नीतीश चाचा को सम्मान, बीजेपी अमीरों की पार्टी'; जानें आरक्षण और जाति पर क्या-क्या बोले तेजस्वी यादव

तेजस्वी ने कहा "17 महीने में पांच लाख सरकारी नौकरी हमने दी, तीन लाख को प्रक्रियाधीन किया, 50 प्रतिशत आरक्षण को बढ़ाकर 65 प्रतिशत किया, लेकिन इतने में चाचा जी पलट गए।"

Reported By : Nitish Chandra Edited By : Shakti Singh Published on: September 01, 2024 16:19 IST
Tejaswi yadav- India TV Hindi
Image Source : PTI तेजस्वी यादव

तेजस्वी यादव ने आरक्षण और जातिवाद को लेकर भारतीय जनता पार्टी पर जमकर हमला बोला। इस दौरान उन्होंने नीतीश कुमार को भी लपेटे में ले लिया, लेकिन उन पर सीधा हमला करने से बचते रहे। तेजस्वी ने एक बार फिर दोहराया की वह 'नीतीश चाचा' का सम्मान करते हैं। उन्होंने जातिगत जनगणना की जरूरत बताते हुए बीजेपी पर निशाना साधा और कहा कि भारतीय जनता पार्टी के कारण ऐसा नहीं हो पा रहा है।

तेजस्वी ने कहा "17 महीने में पांच लाख सरकारी नौकरी हमने दी, तीन लाख को प्रक्रियाधीन किया, 50 प्रतिशत आरक्षण को बढ़ाकर 65 प्रतिशत किया, लेकिन इतने में चाचा जी पलट गए। उन्हीं का मंत्री सब बैठकर प्रेस कॉन्फ्रेंस किया मेरे साथ कि बीजेपी वाला सब आरक्षण खत्म करवाना चाहता है। इसलिए 9 वीं अनुसूची में डालना चाहते थे। चाचा जी के पलटने के बाद बीजेपी ने फिर इसे रुकवा दिया। 

जागि जनगणना गरीबी की एक्स-रे मशीन

तेजस्वी ने कहा कि जो सदियों से मानसिक गुलामी देते आ रहे हैं, उनको डर है कि उनकी सच्चाई सामने आ जायेगी। जाति गणना गरीबी की बीमारी का पता लगाने वाली एक्स-रे मशीन है। इससे पता चल जायेगा कि पेट मे दर्द किसको है, लिवर, फेफड़ा में किसको दिक्कत है। गिनती क्यों जरुरी है ये समझना जरुरी है। आज भी जाति के नाम लेकर गाली दी जाती है। घोड़ी पर दलित के बच्चे को बैठने नहीं दिया जाता। लोग कहते हैं बांटने का काम हम लोग कर रहे हैं। अपने नाम के आगे कोई मिश्रा, कोई तिवारी, यादव, सिंह, पाल, दास, कुशवाहा लिखता है। क्या ये सरनेम राजद ने बनाया, किसने पहले से बांटने का काम किया।

जानवर की गिनती होती है, लेकिन इंसान की जाति नहीं गिन रहे 

तेजस्वी ने कहा "ये पता करो कि जिस जाति में गरीबी है, उसको मिटाने का काम करो। गिनती होगी तब न पता चलेगा किस जाति में कितनी गरीबी है। जानवर की गिनती होती है ताकि विलुप्त न हो जाये, लेकिन इंसान की जाति की गिनती नहीं होगी। जिस तरह से तमिलनाडु मे आरक्षण सुरक्षित है, वैसा ही हम लोग चाहते थे। 65 प्रतिशत आरक्षण को नवीं अनुसूची में डालने के बारे में जब संसद में जब पूछा गया तो राज्य सरकार पर डाल दिया गया। बीजेपी अमीरों की पार्टी है, हम तो नीतीश चाचा को सम्मान देते हैं। उनकी बदौलत केंद्र सरकार चल रही है, अगर सरकार ने जाति गणना और नवी अनुसूची मे आरक्षण को डालने से मना कर दिया तो जितना बड़ा बीजेपी है उतना ही बड़ा दोषी नीतीश कुमार भी हैं।"

गाली खाकर मजबूत हो रहे

उन्होंने कहा "दिन भर हम लोग गाली खाते हैं, लेकिन उतना ही मजबूत होते हैं, जितना गाली देना है दो, लेकिन हमलोग पीछे हटने वाले नहीं हैं। तेजस्वी के जाने के बाद बता दो एक भी नौकरी दिया हो, दो डिप्टी सीएम हैं, लेकिन इन्होंने एक काम भी नहीं किया, बस एक काम है हम लोग को गाली देना। कार्यकारी अध्यक्ष संजय झा ने कहा कि आज राजद वाले धरना देकर नौटंकी कर रहे हैं। जब हम डिप्टी सीएम थे उस समय संजय झा मंत्री थे, उस समय साथ पीसी किये थे कि भारत सरकार 9 वीं अनुसूची में डाले। वे लोग चाहते हैं या नहीं, हां या ना, नीतीश जी तो कुछ बोलेंगे नहीं। बिहार उनसे चल नहीं रहा, आसपास चमचा बेलचा सब चला रहा है। पेपर लीक करा रहा है, पुल पुलिया गिरा रहा है। विशेष राज्य का दर्जा भी नहीं दिया, वक्फ बोर्ड का कानून बनाकर जुल्म ढाया जा रहा है, लेकिन सीएम चुप रहेंगे। सीएम काम करने के लिए हैं या चुप रहने के लिए। पीएम को घुटने पर टिकाने का काम करना पड़े, लेकिन हम लोग ये काम करेंगे।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement