Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. बिहार
  3. नालंदा यूनिवर्सिटी का होगा कायाकल्प, वाइस चांसलर ने केंद्रीय बजट की घोषणा पर जताई खुशी

नालंदा यूनिवर्सिटी का होगा कायाकल्प, वाइस चांसलर ने केंद्रीय बजट की घोषणा पर जताई खुशी

बजट में बिहार के लिए कई बड़ी घोषणाएं की गई हैं, जिनमें नालंदा विश्वविद्यालय के लिए विशेष पैकेज भी शामिल है। केंद्रीय बजट पर नालंदा विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर ने खुशी जताई।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: July 25, 2024 14:23 IST
नालंदा यूनिवर्सिटी- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO नालंदा यूनिवर्सिटी

केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने बीते मंगलवार को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट पेश किया। इस बजट में बिहार के लिए कई बड़ी घोषणाएं की गई हैं, जिनमें नालंदा विश्वविद्यालय के लिए विशेष पैकेज भी शामिल है। केंद्रीय बजट पर नालंदा विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर ने खुशी जताई। वाइस चांसलर अभय कुमार सिंह ने कहा कि हमारे लिए ये काफी खुशी की बात है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नालंदा विश्वविद्यालय का जिक्र करते हुए यहां के लिए महत्वपूर्ण घोषणाएं की। इस पैकेज से नालंदा विश्वविद्यालय का विकास और भी तेजी के साथ हो पाएगा। यह नालंदा के विकास के लिए एक बहुत बड़ी घोषणा है।

पीएम ने नए भवन का किया था उद्घाटन 

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नालंदा विश्वविद्यालय के दौरे का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि एक महीने पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नालंदा विश्वविद्यालय के नए भवन का उद्घाटन किया था। उन्होंने कहा था कि नालंदा के लिए स्वर्णिम युग की शुरुआत हो रही है। तभी से हम इस बात से अवगत थे कि नालंदा के लिए जो भी होगा, अच्छा ही होगा। वाइस चांसलर ने केंद्रीय बजट की तारीफ की और कहा कि इस बजट सत्र में नालंदा के चौमुखी विकास की बात कही गई है। साथ ही कई अन्य योजनाओं को शुरू करने का भी ऐलान किया गया, जो नालंदा के लिए एक लाभकारी फैसला साबित होगा।

कई देशों के छात्र हासिल कर रहे शिक्षा 

उन्होंने विश्वास जताते हुए कहा कि नालंदा को अपने लक्ष्यों को हासिल करने में जरूर कामयाबी मिलेगी। हमारे पास इस समय संसाधनों की कमी नहीं है, लेकिन इनका सही इस्तेमाल होना जरूरी है। उन्होंने यह भी कहा कि नालंदा विश्वविद्यालय के पुनर्जीवन से प्राचीन शिक्षा को फिर से बढ़ावा मिलेगा। वर्तमान समय में यहां लगभग 26-27 देशों के छात्र शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं, जिसमें अमेरिका, दक्षिण अमेरिका और एशिया के देश के विद्यार्थी शामिल हैं। (IANS)

ये भी पढ़ें- 

NEET मामले पर विवाद थमने के बाद मायावती की नई मांग, जानें क्या कहा

अयोध्या: ड्यूटी के दौरान लोगों से बात करते हुए सब-इंस्पेक्टर को आया हार्ट अटैक, मौत

मुंबई-पुणे में सैलाब, आसमान से बरस रही 'आफत', सड़कें बनीं नदियां 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement