Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. बिहार
  3. सिपाही भर्ती परीक्षा में पकड़ा गया मुन्नाभाई, थंब स्कैनिंग से हुआ शक, पूछताछ में सामने आई हकीकत

सिपाही भर्ती परीक्षा में पकड़ा गया मुन्नाभाई, थंब स्कैनिंग से हुआ शक, पूछताछ में सामने आई हकीकत

बिहार में सिपाही भर्ती परीक्षा के दौरान मुन्नाभाई पकड़ा गया। आरोपी किसी दूसरे व्यक्ति की जगह पर परीक्षा दे रहा था और थंब स्कैनिंग के दौरान शक होने पर पुलिस ने पूछताछ की तो पूरी सच्चाई सामने आई।

Edited By: Shakti Singh
Published on: August 26, 2024 13:17 IST
Munnabhai- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हाजीपुर से पकड़ा गया मुन्नाभाई

बिहार में केंद्रीय चयन पर्षद सिपाही भर्ती परीक्षा के दौरान एक मुन्ना भाई पकड़ा गया। आरोपी दूसरे अभ्यर्थी के जगह पर परीक्षा दे रहा था। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। सेंटर मजिस्ट्रेट ने परीक्षा दे रहे आरोपी और असली अभ्यर्थी दोनों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है। आरोप है कि शंभू कुमार की जगह पर राहुल कुमार सिपाही भर्ती परीक्षा दे रहा था। परीक्षा केंद्र के जांच अधिकारियों ने उसे रंगे हाथ पकड़ लिया।

शंभू कुमार का थंब स्कैन के दौरान मैच नहीं हुआ तो मुख्यालय से जांच के लिए फोन आया। इसके बाद एडमिट कार्ड के साथ उसे ऑफिस में ले जाकर पूछताछ की गई। डॉक्यूमेंट आईडी प्रूफ जैसी तमाम जांच के बाद पता चला कि यह लड़का शंभू नहीं है। सख्ती से पूछताछ करने पर शंभू कुमार के नाम से परीक्षा दे रहे लड़के ने बताया कि वह संभू नहीं है। उसका नाम राहुल है और शंभू के बदले परीक्षा दे रहा है। 

गया का रहने वाला है आरोपी

फर्जी अभ्यर्थी पकड़े जाने के बाद अधिकारी और परीक्षा केंद्र के सभी जांच कर्मचारी चौंक गए। तुरंत स्थानीय औद्योगिक थाना क्षेत्र को सूचना दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस आरोपी फर्जी मुन्ना भाई को गिरफ्तार कर थाने ले गई। सिपाही भर्ती परीक्षा केंद्र के अधिकारी ने राहुल कुमार पिता प्रवीण यादव थना, वजीरगंज जिला गया के रहने वाले फर्जी छात्र और अपने स्थान पर दूसरे छात्र को बैठकर परीक्षा दिलवाने वाले शंभू कुमार के खिलाफ भी मामला दर्ज कर लिया है। आरोपी गया जिला का रहने वाला है। 

तीन लेयर में जांच

फर्जी अभ्यर्थियों को पकड़ने के लिए तीन लेयर में जांच की व्यवस्था की गई थी। इसके बावजूद आरोपी परीक्षा केंद्र तक जाने में सफल रहा। हालांकि, इसी दौरान अधिकारियों को उस पर संदेह हो गया और पूछताछ के दौरान पूरी बात सामने आ गई। हाजीपुर के इंडस्ट्रियल एरिया थाना क्षेत्र में राजकीय किशोर उच्च विद्यालय की केंद्रीय चयन पर्षद सिपाही लिखित परीक्षा केंद्र  2211 पर 25 अगस्त को हो रही सिपाही भर्ती परीक्षा के दौरान दूसरे छात्र के जगह पर मुन्ना भाई पहुंचकर एग्जाम दे रहे थे। फिंगर स्कैन मैच नहीं होने पर मुख्यालय से जांच का आदेश हुआ। जांच के दौरान आरोपी पकड़ा गया और पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। 

(हाजीपुर से राजा बाबू की रिपोर्ट)

यह भी पढ़ें-

VIDEO: किस सांसद को गोपाल मंडल ने बताया काला नाग? कहा- 'हम हैं फाइटर... धड़ से अगल कर देते हैं मुंडी'

ट्रेन के एसी कोच से हो रही थी शराब तस्करी, UP से बिहार लाई जा रही थी शराब, महिला ने ऐसे किया मामले का खुलासा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement