Friday, October 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. बिहार
  3. बिहार में आसमान से फिर बरसी आफत, बिजली गिरने से 9 की मौत, सीएम ने किया मुआवजे का ऐलान

बिहार में आसमान से फिर बरसी आफत, बिजली गिरने से 9 की मौत, सीएम ने किया मुआवजे का ऐलान

बिहार के कई जिलों में भारी बारिश के बीच गरज के साथ आसमानी बिजली गिरी है। इस हादसे में अधिकतर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की जान गई है। सीएम नीतीश कुमार ने हादसे में गहरा दुख जताया है।

Reported By : Nitish Chandra Edited By : Dhyanendra Chauhan Updated on: July 06, 2024 16:32 IST
बिहार में आसमानी बिजली गिरने से कई की मौत- India TV Hindi
Image Source : सांकेतिक तस्वीर बिहार में आसमानी बिजली गिरने से कई की मौत

बिहार के कई जिलों में बारिश का दौर शुरू हो गया है। जहानाबाद, मधेपुरा समेत कई जिलों में मूसलाधार बारिश हो रही है। पिछले 24 घंटों में बिहार के 6 जिलों में आसमानी बिजली गिरने से 9 लोगों की मौत हो गई। इस घटना पर सीएम नीतीश कुमार ने गहरा दुख जताया है। साथ ही उन्होंने मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये का मुआवजा दिए जाने का निर्देश दिया है।

मधेपुर में 2 और जहानाबाद में 3 लोगों की गई जान

आसमानी बिजली गिरने से जहानाबाद में 3, मधेपुरा में 2, पूर्वी चंपारण में 1, रोहतास में 1, सारण में 1 एवं सुपौल जिले में 1 व्यक्ति की मौत हुई है। इसके पहले भी बिहार में कई लोगों की आसमानी बिजली गिरने से जान जा चुकी है। भारी बारिश के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोगों से आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी सलाह का पालन करने की अपील की है।

पिछले हफ्ते बिजली गिरने से 7 लोगों की गई थी जान

बता दें कि एक हफ्ते पहले ही यानी 1 जुलाई को बिहार के बक्सर, भोजपुर, भागलपुर, औरंगाबाद में बिजली गिरने 7 लोगों की जान चली गई थी। सीएम नीतीश कुमार ने इस घटना पर गहरा दुख जताया था। तब भी सीएम नीतीश कुमार ने मृतक के परिजनों को 4-4 लाख रुपये मुआवजा दिए जाने का ऐलान किया था।

भारी बारिश से नदियों का बढ़ा जलस्तर

बिहार में पिछले 24 घंटों में हुई मूसलाधार बारिश के कारण कई स्थानों पर विभिन्न नदियों का जलस्तर बढ़ने लगा है। जल संसाधन विभाग (WRD) ने बताया कि पिछले 3 दिनों में बांका, बेगूसराय, भागलपुर, भोजपुर, बक्सर, गया, जहानाबाद, नालंदा, पटना, नवादा, पूर्णिया, सारण, शेखपुरा, सीवान और वैशाली सहित कई जिलों में भारी बारिश हुई है। भारी बारिश के चलते नदी, तालाब और नहर ओवरफ्लो हो रहे हैं। पूर्वी और पश्चिमी चंपारण जिलों में निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को जिला प्रशासन ने सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement