Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. बिहार
  3. कौन हैं आलोक राज? जिन्हें बनाया गया बिहार का नया डीजीपी, इस IAS को बनाया जा सकता है मुख्य सचिव

कौन हैं आलोक राज? जिन्हें बनाया गया बिहार का नया डीजीपी, इस IAS को बनाया जा सकता है मुख्य सचिव

बिहार सरकार ने 1989 बैच के सीनियर आईपीएस अधिकारी आलोक राज को प्रदेश का नया डीजीपी बनाया है। इस संबंध में गृह विभाग ने आदेश जारी किया है।

Reported By : Nitish Chandra Edited By : Mangal Yadav Updated on: August 30, 2024 23:22 IST
आईपीएस अधिकारी आलोक राज - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV आईपीएस अधिकारी आलोक राज

पटनाः बिहार को नया डीजीपी मिल गया है। सरकार ने 1989 बैच के सीनियर आईपीएस अधिकारी आलोक राज को प्रदेश का नया डीजीपी बनाया है। इस संबंध में गृह विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है। आलोक राज वर्तमान में बिहार पुलिस में निगरानी जांच ब्यूरो के महानिदेशक (डीजी) के रूप में कार्यरत हैं। अधिसूचना के मुताबिक आलोक राज अगले आदेश तक बिहार पुलिस के महानिदेशक बने रहेंगे।

अमृतलाल मीणा हो सकते हैं नए मुख्य सचिव

सूत्रों ने बताया कि आईएएस अधिकारी अमृतलाल मीणा बिहार का नया मुख्य सचिव बनाया जा सकता है। केंद्रीय कोयला सचिव अमृतलाल मीणा को उनके मूल कैडर बिहार में भेजा गया है। अमृतलाल मीणा कल सेवानिवृत्त हो रहे बिहार के मुख्य सचिव बृजेश मेहरोत्रा की जगह ले सकते हैं। अमृतलाल मीणा बिहार कैडर के 1989 बैच के IAS अफसर हैं। 

विधानसभा चुनाव तक रहेंगे डीजीपी

वह 31 दिसंबर 2025 तक डीजीपी बने रहेंगे। यानी विधानसभा चुनाव तक वह बिहार के डीजीपी रहेंगे। इससे पहले से ही आलोक का नाम डीजीपी के लिए तय माना जा रहा था क्योंकि वह इस समय राज्य में सबसे सीनियर आईपीएस अफसर हैं। जानकारी के अनुसार, आलोक राज 31 दिसंबर 2025 में पुलिस सेवा से रिटायर होंगे। तब तक वह पद पर बने रहेंगे। 

आलोक राज के बारे में जानें

आलोक राज 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। वह मूल रूप से बिहार के ही रहने वाले हैं। उनका पैतृक गांव मुजफ्फरपुर जिले के सरैंया प्रखंड के नेऊरा गांव है। अभी इनकी फैमिली पटना के कंकड़बाग में रहती है। यह आवास उनके पिता ने बनवाया है। आलोक राज के ससुर भी बिहार पुलिस के डीजीपी रह चुके हैं। लालू यादव की सरकार में उनके ससुर डीएन सहाय डीजीपी थे।

संगीत के शौकीन हैं डीजीपी

आलोक राज संगीत के शौकीन माने जाते हैं। सोशल मीडिया पर उनके गाए हुए गाने वायरल होते रहते हैं। भोले बाबा पर उन्होंने गाना गाया था जोकि सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था। बताया जाता है कि आलोक राज कई एल्बम भी बना चुके हैं।

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement