Tuesday, July 02, 2024
Advertisement

राजस्थान में आंधी-तूफान के साथ मूसलाधार बारिश का अलर्ट, आकाशीय बिजली भी बरपाएगी कहर

राजस्थान में मानसून एक्टिव है। कई जिलों में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने कहा है कि दो दिनों तक कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है।

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: July 01, 2024 15:14 IST
rajasthan weather- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO राजस्थान में बारिश का अलर्ट

देश के कुछ ही हिस्से ऐसे बचे हैं जहां मानसून ने दस्तक नहीं दी है। राजस्थान में भी अब मानसून पूरी तरह से एक्टिव हो चुका है और कई जिलों में लगातार बारिश हो रही है। बारिश के कारण पूरे प्रदेश का तापमान अब 39 डिग्री से भी कम हो चुका है। प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मौसम सुहावना बना है। एक तरफ बारिश से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है तो वहीं दूसरी तरफ कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। मौसम विभाग ने कई इलाकों में अगले दो दिनों में हल्की से मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने कहा है कि पूर्वी राजस्थान में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। बीते  24 घंटों में पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश दर्ज की गई। वहीं, आज मौसम केंद्र जयपुर ने झुंझुनूं, सीकर, चूरू, नागौर, जयपुर, अलवर, धौलपुर, भरतपुर, बीकानेर सहित कुछ जिलों में आकाशीय बिजली के साथ मेघगर्जन और बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग ने कहा है कि इन जगहों पर 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं।

आंधी-तूफान के साथ बारिश का अलर्ट

 

 इसके साथ ही पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों में भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। कल यानी 2 जुलाई तक अति भारी बारिश की संभावना जताई गई है। अलवर, भरतपुर, दौसा, जयपुर, सीकर जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में तेज आंधी-तूफान, आकाशीय बिजली के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है। तो वहीं, झुंझुनू, चूरू, जयपुर शहर, दौसा  जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में मेघगर्जन, तेज़ हवा के साथ बरसात होने की संभावना है। 

मौसम विभाग ने जारी की गाइडलाइंस

बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने लोगों के लिए विशेष दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं, जिसमें कहा गया है कि मेघ गर्जनके समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें। पेड़ों के नीचे कतई न जाएं। घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें। बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement