Friday, September 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. बिहार
  3. बिहार के 13 जिलों में होगी झमाझम बारिश, अचानक आ सकती है बाढ़, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

बिहार के 13 जिलों में होगी झमाझम बारिश, अचानक आ सकती है बाढ़, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग ने इन 13 जिलों के प्रशासन को अलर्ट मोड पर रहने और स्थिति को संभालने के लिए सभी जरूरी उपाय करने को कहा है।

Reported By : Nitish Chandra Edited By : Niraj Kumar Updated on: September 27, 2024 22:53 IST
Bihar Rain- India TV Hindi
Image Source : FILE बिहार में बारिश

पटना: बिहार के 13 जिलों के लिए आनेवाले 24 घंटे बेहद भारी पड़ सकते हैं। मौसम विभाग ने भारी बारिश अचानक बाढ़ का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने बिहार के कुछ हिस्सों में भारी बारिशके साथ ही  अगले 24 घंटों में राज्य के 13 जिलों में अचानक बाढ़ के खतरे की चेतावनी दी है। आईएमडी बुलेटिन के अनुसार पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मुज़फ़्फ़रपुर, गोपालगंज, सीवान, सारण, वैशाली, पटना, जहानाबाद, मधुबनी और भोजपुर जिलों में भारी बारिश की संभावना है। 

नेपाल में भारी बारिश से बिगड़ सकते हैं हालात

बिहार सरकार के जल संसाधन विभाग की तरफ से दी गयी जानकारी के अनुसार नेपाल में भारी बारिश जारी है। जिसके चलते अगले 48 घंटों के दौरान नेपाल से निकलनेवाली गंडक, कोशी, महानंदा आदि नदियों में अप्रत्याशित पानी आने की संभावना है। जल संसाधन विभाग के बाढ़ प्रबंधन सुधार सहायक केन्द्र, पटना द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक 28 सिंतबर रात 12:00 बजे वाल्मीकिनगर स्थित गंडक बराज से 6.00 लाख क्यूसेक 28 सितंबर दोपहर 12:00 बजे वीरपुर स्थित कोशी बराज से 6.81 लाख क्यूसेक पानी आने की संभावना है, जो अबतक का सर्वाधिक होगा।

इन हालातों के मद्देनजर जल संसाधन विभाग की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय बैठक की गई। बैठक में अभियंता प्रमुख, बाढ़ नियंत्रण एवं जल निस्सरण एवं अभियंता प्रमुख, मुख्यालय सहित अन्य वरीय पदाधिकारीगण उपस्थित रहे। विभाग द्वारा सभी क्षेत्रीय अभियंताओं को तटबंधों / संरचनाओं के सुरक्षा के दृष्टिकोण से आगामी 48 घंटों तक संवेदनशील / अतिसंवेदनशील स्थलों पर कैम्प करने का निदेश दिया गया है। 

अचानक बाढ़ आने का ख़तरा 

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि इन जिलों में अगले 24 घंटों में अचानक बाढ़ आने का ख़तरा पैदा हो गया है, जिसकी तीव्रता कम से मध्यम के बीच रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के ताज़ा पूर्वानुमान के मद्देनज़र राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग (डीएमडी) ने इन 13 जिलों के प्रशासन को अलर्ट मोड पर रहने और स्थिति को संभालने के लिए सभी जरूरी उपाय करने को कहा है। 

12 जिलों के कुल 376 पंचायतों में बाढ़ जैसे हालात

आपदा प्रबंधन विभाग ने शुक्रवार को इस संबंध में इन 13 जिलों के जिलाधिकारियों (डीएम) को चिट्ठी लिखी है। बिहार में गंगा नदी के किनारे बसे करीब 12 जिलों के कुल 376 पंचायतों में बाढ़ जैसे हालात हैं और निचले इलाकों में रहने वाले करीब 13.56 लाख लोग बढ़ते जलस्तर से प्रभावित हुए हैं। इन जिलों के निचले इलाकों से बड़ी संख्या में लोगों को निकालकर बाढ़ राहत शिविरों में लाया गया है। इन प्रभावित 12 जिलों में बक्सर, भोजपुर, सारण, वैशाली, पटना, समस्तीपुर, बेगूसराय, लखीसराय, मुंगेर, खगड़िया, भागलपुर और कटिहार शामिल हैं। (इनपुट-भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement