Thursday, October 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. बिहार
  3. लालू परिवार के करीबी अरुण यादव की करोड़ों की संपत्ति जब्त, ईडी की बड़ी कार्रवाई, गांव में बनाया था 11 करोड़ का बंगला

लालू परिवार के करीबी अरुण यादव की करोड़ों की संपत्ति जब्त, ईडी की बड़ी कार्रवाई, गांव में बनाया था 11 करोड़ का बंगला

लालू परिवार के करीबी राजद के पूर्व विधायक अरुण यादव की 46 संपत्तियों की ईडी ने जब्त किया है। बता दें कि अरुण यादव ने अपने गांव में 11 करोड़ रुपये का मकान बना रखा था। ईडी ने उनके कई खेत, फ्लैट्स, गांव में बने बंग्ले को जब्त कर रखा है। इस मामले में आगे की जांच जारी है।

Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: October 10, 2024 22:42 IST
ED seized Lalu family's close aide Arun Yadav property worth crores of rupees built bungalow worth 1- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अरुण यादव की करोड़ों की संपत्ति जब्त

लालू यादव परिवार के करीबी एक और नेता के की संपत्ति ने प्रवर्तन निदेशालय ने जब्त कर लिया है। दरअसल ईडी ने आरजेडी नेता अरुण यादव की 46 संपत्तियों को जब्त किया है। बता दें कि अरुण यादव और उनके परिवार पर बिहार में रेत की अवैध माइनिंग से अकूत संपत्ति बनाने और मनी लॉन्ड्रिंग करने का आरोप है। अरुण यादव की जो संपत्तियां जब्त की गई हैं, उनमें 40 एग्रीकल्चर लैंड हैं, दानापुर में 4 फ्लैट, पटना की पाटलिपुत्र कॉलोनी में एक कमर्शियल लैंड शामिल है। अरूण यादव के बैंक अकाउंट्स में  2 करोड़ 5 लाख रुपये थे, जिसे सीज कर दिया गया है। हालांकि ED की जांच में तो ये पता लगा था कि अरूण यादव ने अवैध माइनिंग से करीब चालीस करोड़ रुपये की संपत्ति बनाई है।

राजद नेता की अवैध संपत्ति जब्त

बता दें कि अरुण यादव के गांव अगिआंव में बने उनके महल की तस्वीरें सामने आईं तो अधिकारी भी हैरान रह गए। कई एकड़ में फैले इस महल की चारदीवारी पन्द्रह फीट से ज्यादा ऊंची है। दीवार के कोनों पर वॉच टावर बने हैं। महल में बड़े बाग बगीचे हैं, घर के भीतर नेता जी का दरबार लगता है, इसके लिए अलग दरबार हॉल है, जिसमें सौ से ज्यादा लोगों के बैठने का इंतजाम है। अरूण यादव के महल के अंदर एक बड़ी सी गौशाला थी, जिसमें 500 से ज्यादा गाय भैसें थीं। इस घर के अंदर एक बड़ा सा तालाब था, बड़े से गैराज में एक दर्जन से ज्यादा लग्जरी गाड़ियां खड़ी रहती हैं, घर के अंदर ही अरूण यादव के पूर्वजों की मूर्तियां लगी हैं। बता दें कि इस महल का उद्घाटन लालू यादव ने किया था। इसे लेकर अरुण यादव ने कहा कि उनके पास संपत्ति के सारे दस्तावेज हैं। लालू के करीबी होने की वजह से उन पर ये कार्रवाई हुई है। इसके लिए वो कानूनी लड़ाई लड़ने को तैयार हैं।

अवैध तरीके से बनाई करोड़ों की संपत्ति 

बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय ने लालू प्रसाद के करीबी राजद के पूर्व विधायक अरुण यादव से जुड़ी 21 करोड़ 38 लाख की संपत्ति जब्त कर ली है। यह सम्पति अरुण यादव के अलावा उनकी पत्नी और वर्तमान में आरा के संदेश से राजद विधायक किरण देवी, उनके दोनों बेटे राजेश कुमार और दीपू सिंह और उनकी कंपनी मेसर्स किरण दुर्गा कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर ली गई हैं। जप्त की गयी 21.38 करोड़ की सम्पति में 19.32 करोड़ की 46 अचल संपत्तियां और बैंक खाते में करीब दो करोड़ पांच लाख की राशि शामिल हैं। जब्त संपत्ति में भोजपुर के अगियांव के इर्दगिर्द करीब 40 कृषि भूमि, अगियांव में उनका महल जैसा घर, पटना में पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के मरछिया देवी कॉम्प्लेक्स में खरीदा गया 4 फ्लैट और पटना के पाटलिपुत्र इलाके में एक प्लॉट है। ईडी के अनुसार अरुण यादव ने परिवार के सदस्यों और कंपनी के नाम पर लगभग 39.31 करोड़ की संपत्ति अर्जित की है, जो उनकी आय के वैध स्रोत से काफी अधिक है।

11 करोड़ का बनाया सिर्फ बंगला

बता दें कि बिहार पुलिस ने अरुण यादव के विरुद्ध अवैध बालू खनन, जमीन की बिक्री और आर्म्स एक्ट जैसी कई गंभीर धाराओं में प्राथमिकी की थी। ईडी ने इसी साल फरवरी में धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज (पीएमएलए) कर अरुण यादव और किरण देवी के ठिकानों पर छापेमारी की थी। आरा के अगियांव में अरुण यादव का 11 करोड़ रुपये से अधिक का आलिशान बंगला है। ईडी की जांच में अरुण यादव और उनके परिजनों के नाम पर अर्जित संपत्तियां वर्ष 2014- 15 से लेकर 2022-23 तक खरीदी गई हैं। महल में अरुण यादव से मिलने के लिए जब इंडिया टीवी की टीम पहुंची तो एक सुरक्षाकर्मी उनसे मिलवाने ले गया। अरुण यादव अपने महल के एक हिस्से में बने बंगले में बैठे थे। कुछ लोग अपनी फरियाद लेकर आये थे, जहां अरुण यादव बैठे थे। उसी जगह पर हर रविवार को जनता दरबार लगता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement