Tuesday, October 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. बिहार
  3. केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान की सुरक्षा बढ़ी, अब मिलेगा Z कैटेगरी का कवर, IB के अलर्ट के बाद बदलाव

केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान की सुरक्षा बढ़ी, अब मिलेगा Z कैटेगरी का कवर, IB के अलर्ट के बाद बदलाव

चिराग पासवान की सुरक्षा बढ़ाने का निर्णय हालिया घटनाओं के आधार पर लिया गया है। चिराग को जेड कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान की गई है। पहले उन्हें एसएसबी के कमांडो सुरक्षा दे रहे थे अब उन्हें सीआरपीएफ सुरक्षा देगी।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: October 14, 2024 12:06 IST
chirag paswan- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान की सुरक्षा में बदलाव किया है। लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास गुट) के प्रमुख को गृह मंत्रालय ने Z कैटेगरी की सुरक्षा दी है। इससे पहले चिराग को SSB के कमांडो की सुरक्षा मिली हुई थी। हालांकि, जेड कैटेगरी की सिक्योरिटी मिलने के साथ ही अब उन्हें CRPF के जवान सुरक्षा देंगे। दरअसल, ये बदलाव IB की थ्रेट रिपोर्ट के बाद किया गया है। भारत में गृह मंत्रालय किसी भी व्यक्ति को सुरक्षा देने का निर्णय लेता है।

सुरक्षा में तैनात रहेंगे 33 गार्ड

चिराग पासवान की सुरक्षा में कुल 33 सुरक्षागार्ड तैनात रहेंगे। इनके साथ ही 10 आर्म्ड स्टैटिक गार्ड वीआईपी के घर पर रहेंगे। इसके अलावा 6 राउंड द क्लॉक पीएसओ, तीन शिफ्ट में आर्म्ड स्कॉर्ट के 12 कमांडो, वाचर्स शिफ्ट में 2 कमांडो और 3 ट्रेंड ड्राइवर राउंड द क्लॉक मौजूद रहेंगे। चिराग पासवान की सुरक्षा बढ़ाने का निर्णय हालिया घटनाओं के आधार पर लिया गया है।

Z कैटेगरी सुरक्षा में विशेष प्रशिक्षित कर्मियों की तैनाती होती है। यह सुरक्षा व्यवस्था 24 घंटे उपलब्ध रहती है। हाल ही में चिराग पासवान की राजनीतिक गतिविधियों में वृद्धि हुई है। उनकी पार्टी और समर्थकों ने इस निर्णय का स्वागत किया है।

जानें कितनी तरह की हैं सुरक्षा श्रेणियां

भारत सरकार की ओर से देश के कुछ लोगों को सिक्योरिटी दी जाती है। मुख्य तौर पर गृह मंत्रालय की ओर से X, Y, Y Plus, Z, Z Plus सिक्योरिटी दी जाती है। इसके अलावा एक एसपीजी सिक्योरिटी होती है, जो सिर्फ देश के प्रधानमंत्री को मिली है। एसपीजी एक अलग फोर्स की तरह है, जो सिर्फ प्रधानमंत्री को कवर करती है। यह देश में सुरक्षा श्रेणियों का उच्चतम स्तर है। कुछ स्थितियों में पीएम के परिवार को भी इसी सुरक्षा घेरे में रखा जाता है।

यह भी पढ़ें-

पीएम मोदी के पब्लिक सर्विस में 23 साल पूरे करने पर क्या बोले उनके 'हनुमान' चिराग पासवान? देखें VIDEO

'...तो छोड़ सकता हूं मंत्री का पद', चिराग पासवान के बयान से मची सनसनी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement