Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. बिहार
  3. बिहार विधानसभा उपचुनाव रिजल्ट: NDA और महागठबंधन दोनों पस्त, इस निर्दलीय उम्मीदवार ने मारी बाजी

बिहार विधानसभा उपचुनाव रिजल्ट: NDA और महागठबंधन दोनों पस्त, इस निर्दलीय उम्मीदवार ने मारी बाजी

बिहार की एक सीट पर हुए उपचुनाव का परिणाम आ चुका है। रुपौली विधानसभा सीट पर जदयू भारी वोटों के अंतर से चुनाव हार गई है। आरजेडी प्रत्याशी की भी इस सीट पर हार हुई है। निर्दलीय प्रत्याशी शंकर सिंह ने जीत दर्ज की है।

Reported By : Nitish Chandra Edited By : Amar Deep Updated on: July 13, 2024 16:24 IST
बिहार विधानसभा उपचुनाव रिजल्ट।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बिहार विधानसभा उपचुनाव रिजल्ट।

पूर्णिया: बिहार के पूर्णिया जिले की रूपौली विधानसभा सीट के लिए हाल ही में उपचुनाव हुआ। शनिवार को इस उपचुनाव के लिए हुई वोटिंग की मतगणना संपन्न हो गई। मतगणना के बाद आए नतीजों में पूर्णिया की रुपौली सीट से निर्दलीय शंकर सिंह ने जीत हासिल की है। शंकर सिंह ने 8246 वोटों से जीत दर्ज की। जदयू के कलाधर मंडल दूसरे नंबर पर और राजद की बीमा भारती तीसरे नंबर पर रहीं। वहीं रुपौली के नतीजों में एनडीए और इंडिया गठबंधन को बड़ी हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में अब ये भी कहा जा रहा है कि जनता को एनडीए और इंडिया गठबंधन की जगह किसी नए नेतृत्व की आवश्यकता है। 

तीसरे स्थान पर रहीं बीमा भारती

बता दें कि बिहार के पूर्णिया जिले की रूपौली विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव की मतगणना शनिवार सुबह आठ बजे शुरू हुई। रूपौली से तीन बार विधायक रहीं बीमा भारती कुछ महीने पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू छोड़कर राजद में शामिल हो गई थीं। बीमा भारती ने (राजद) के टिकट पर लोकसभा चुनाव भी लड़ा था, लेकिन वह निर्दलीय प्रत्याशी राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव से हार गई थीं। रूपौली उपचुनाव में बीमा भारती राजद की उम्मीदवार रहीं। उपचुनाव में कुल 11 उम्मीदवार मैदान में उतरे। इसके अलावा जदयू ने कलाधर प्रसाद मंडल को चुनाव मैदान में उतारा था, जिन्होंने 2020 का विधानसभा चुनाव निर्दलीय के तौर पर लड़ा था। हालांकि इस बार निर्दल प्रत्याशी शंकर सिंह ने बाजी मार ली।

सात राज्यों की 13 सीटों पर हुआ उपचुनाव

इसके अलावा आज शनिवार को बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में 13 विधानसभा सीटों पर 10 जुलाई को हुए उपचुनाव की आज मतगणना हुई। लोकसभा चुनावों के ठीक बाद हो रही इस सियासी गतिविधि पर पूरे देश की निगाहें टिकी रहीं। NDA और INDIA, दोनों ही गठबंधन 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के जरिए अपना वर्चस्व साबित करने की कोशिश में रहीं, लेकिन बिहार के नतीजे कुछ और ही देखने को मिले। यहां पर ना तो एनडीए को जीत मिली और ना ही इंडिया कमाल कर सका।

यह भी पढ़ें- 

By Election Result 2024 LIVE: 13 विधानसभा सीटों पर मतगणना जारी, BJP के लिए बुरी खबर, INDI अलायंस कई सीटों पर आगे

पश्चिम बंगाल विधानसभा उपचुनाव रिजल्ट: TMC ने BJP को दिया बड़ा झटका, जानें हर सीट का हाल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement