Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. बिहार
  3. BJP चीफ जेपी नड्डा ने तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब के दर्शन किए, सामने आईं तस्वीरें

BJP चीफ जेपी नड्डा ने तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब के दर्शन किए, सामने आईं तस्वीरें

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने पटना साहिब में दर्शन के बाद X पर लिखा कि इस दिव्य स्थल पर आकर सदैव मुझे असीम ऊर्जा व जनसेवा की प्रेरणा मिलती है।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: September 07, 2024 13:00 IST
JP Nadda, JP Nadda Patna, JP Nadda Patna Sahib, Patna Sahib- India TV Hindi
Image Source : X.COM/JPNADDA केंद्रीय मंत्री एवं बीजेपी चीफ जेपी नड्डा।

पटना: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने शनिवार को कड़ी सुरक्षा के बीच तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब के दर्शन किए। सिख पगड़ी पहने हुए नड्डा ने दरबार साहिब में मत्था टेका। वह राज्य में कई स्वास्थ्य परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करने के लिए 2 दिन के दौरे पर शुक्रवार को पटना पहुंचे थे। भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष नड्डा के साथ बिहार विधानसभा अध्यक्ष नंद किशोर यादव, उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा, बीजेपी की राज्य इकाई के प्रमुख दिलीप जायसवाल, पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र से सांसद रविशंकर प्रसाद और पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद थे।

महाराजा रणजीत सिंह ने करवाई थी स्थापना

बता दें कि तख्त श्री पटना साहिब सिखों के 5 तख्तों में से एक है। इसकी स्थापना 18वीं शताब्दी में गुरु गोबिंद सिंह के जन्मस्थान पर महाराजा रणजीत सिंह ने करवाई थी। सिखों के दसवें गुरु, गुरु गोबिंद सिंह का जन्म 1666 में पटना में हुआ था। उन्होंने आनंदपुर साहिब जाने से पहले अपने प्रारंभिक वर्ष भी यहीं बिताए थे। सिख धर्म के प्रथम गुरु नानक और गुरु तेग बहादुर ने भी पटना में कुछ समय बिताया था। 1934 में आए भूकंप से नुकसान के चलते 1948 और 1957 के बीच यहां की इमारत का पुनर्निर्माण भी किया गया था।

नड्डा ने कार्यकर्ताओं को किया संबोधित

तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब के दर्शन के बाद जेपी नड्डा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा, ‘आज बिहार के पटना स्थित 'गुरुद्वारा पटना साहिब' में मत्था टेकने व आशीष प्राप्त करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। इस दिव्य स्थल पर आकर सदैव मुझे असीम ऊर्जा व जनसेवा की प्रेरणा मिलती है। इस अवसर पर वाहेगुरु जी से समस्त देशवासियों के सुख, समृद्धि व आरोग्य के लिए प्रार्थना की। 'वाहेगुरु जी का खालसा, वाहेगुरु जी की फ़तेह।’ बता दें कि नड्डा ने शुक्रवार को पटना, भागलपुर और गया में कई स्वास्थ्य परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement