Monday, September 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. बिहार
  3. Bihar News: बिहार की नई महागठबंधन सरकार का फ्लोर टेस्ट आज, स्पीकर विजय सिन्हा ने पद से इस्तीफा दिया

Bihar News: बिहार की नई महागठबंधन सरकार का फ्लोर टेस्ट आज, स्पीकर विजय सिन्हा ने पद से इस्तीफा दिया

Bihar News: उम्मीद जताई जा रही है कि नीतीश कुमार को बहुमत हासिल होने में कोई समस्या तो नहीं होगी क्योंकि उनके पास 164 विधायकों का समर्थन है।

Written By: Rituraj Tripathi @rocksiddhartha7
Updated on: August 24, 2022 11:26 IST
Bihar News - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV GFX Bihar News

Highlights

  • नई महागठबंधन सरकार का फ्लोर टेस्ट आज
  • नीतीश कुमार की सरकार के पास 164 विधायकों का समर्थन
  • स्पीकर विजय सिन्हा ने इस्तीफा दिया

Bihar News: बिहार की राजनीति के लिए आज का दिन अहम है। आज यहां नई महागठबंधन सरकार का फ्लोर टेस्ट होना है। उम्मीद जताई जा रही है कि नीतीश कुमार को बहुमत हासिल होने में कोई समस्या तो नहीं होगी क्योंकि उनके पास 164 विधायकों का समर्थन है। इस बीच एक बड़ी खबर ये है कि स्पीकर विजय कुमार सिन्हा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। बता दें कि इससे पहले विजय सिन्हा ने इस्तीफा देने से इनकार कर दिया था। उन्होंने कहा था कि जब विधानसभा के अध्यक्ष के रूप में मेरे विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव लाया गया तब मैंने अपने ऊपर विश्वास की कमी के रूप में नहीं देखा। बल्कि आसन के प्रति अविश्वास के रूप में देखा।

विजय सिन्हा ने क्या कहा था?

स्पीकर विजय सिन्हा था ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस जो सभा सचिवालय को दिया गया, उसमें नियम और संसदीय शिष्टाचार के अस्पष्ट रूप में अनदेखी की गई है। नोटिस में कुछ निराधार आरोप लगाए गए हैं, कुछ माननीय सदस्यों ने तर्क के बिना मेरी कार्यशैली को अलोकतांत्रिक और तानाशाह जैसा बताया है।

सिन्हा ने कहा कि इन तथ्यहीन आरोपों के बीच यदि मैं त्याग पत्र देता हूं तो यह न केवल व्यक्तिगत निष्ठा और आत्मसम्मान के विरुद्ध होगा। इसलिए मैं बिहार विधानसभा अध्यक्ष के रूप में मेरे विरुद्ध लगाए गए अविश्वास प्रस्ताव का प्रतिकार करते हुए इस्तीफा नहीं दूंगा। 

क्या है पूरा मामला

दरअसल स्पीकर विजय सिन्हा के अध्यक्ष पद पर बने रहने के समर्थन में भाजपा के 76 सदस्य हैं, जबकि सत्ता पक्ष के 164 विधायक उनके खिलाफ हैं। इस मामले में विधानसभा उपाध्यक्ष महेश्वर हजारी का भी बयान सामने आया है। उन्होंने कहा है कि अध्यक्ष को नैतिकता का पालन करना चाहिए क्योंकि जिसके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया जाता है, वह इस पद पर नहीं बैठ सकता है।

फ्लोर टेस्ट से पहले आरजेडी नेताओं पर सीबीआई के छापे

बिहार में बहुमत परीक्षण से पहले बड़ी खबर सामने आई है। पटना में लालू यादव के MLC के घर CBI की रेड पड़ी है। सीबीआई ने आरजेडी एमएलसी सुनील सिंह के घर पर छापा मारा है। बता दें कि सुनील सिंह बिसकोमान के चेयरमैन भी हैं। अचानक हुई इस छापेमारी पर सुनील सिंह ने कहा कि ये सब बीजेपी के इशारे पर हो रहा है। मुझे साजिश के तहत फंसाया जा रहा है। ये एक राजनीतिक साजिश है। मिली जानकारी के मुताबिक, नौकरी घोटाले में कथित जमीन को लेकर बिहार में CBI की ये छापेमारी चल रही है।

बता दें कि सुनील सिंह को लालू यादव का करीबी माना जाता है। सुनील पर हुई छापेमारी के बाद उनके समर्थक धरने पर बैठ गए हैं। इसके अलावा खबर ये भी है कि आरजेडी के राज्यसभा सांसद अशफाक करीफ के घर भी सीबीआई की रेड पड़ी है। शक्ति परीक्षण से पहले सीबीआई की रेड से खलबली मच गई है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement