Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. बिहार
  3. समस्तीपुर जंक्शन पर खड़ी बिहार संपर्क क्रांति में अचानक हुए धमाके से मची भगदड़, जानें क्या थी इसकी वजह

समस्तीपुर जंक्शन पर खड़ी बिहार संपर्क क्रांति में अचानक हुए धमाके से मची भगदड़, जानें क्या थी इसकी वजह

बिहार के समस्तीपुर जंक्शन के प्लेटफॉर्म संख्या एक पर बिहार संपर्क क्रांति ट्रेन खड़ी थी। ट्रेन के जनरल डिब्बे में एक धमाका होने से अचानक वहां भगदड़ की स्थिति बन गई।

Edited By: Adarsh Pandey
Updated on: July 21, 2024 23:36 IST
Screen Grab- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बिहार संपर्क क्रांति के जनरल डिब्बे में अचानक हुए धमाके से मची भगदड़

आज समस्तीपुर जंक्शन में पर खड़ी ट्रेन के जनरल डिब्बे से अचानक लोग भागते हुए बाहर निकलने लगे जिसके कारण वहं भगदड़ की स्थिति बन गई। इसके पीछे का कारण अचानक हुआ एक ब्लास्ट है। दरअसल समस्तीपुर जंक्शन के प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर बिहार संपर्क क्रांति ट्रेन खड़ी थी। इसके जनरल डिब्बे में अचानक एक धमाका हुआ जिसने लोगों को परेशान कर दिया और फिर लोग डिब्बे से उतर इधर-उधर भागने लगे। इसके बाद RPF और GRP मौके पर पहुंचे और उन्होंने लोगों को समझाया कि घबराने की कोई बात नहीं है और तब जाकर वहां भगदड़ की स्थिति कंट्रोल हुई। आइए अब आपको बताते हैं कि ऐसी स्थिति बनी क्यों।

आखिर क्या है इसके पीछे की वजह?

ECR रेलवे की तरफ से मामले की जानकारी दी गई है। उन्होंने बताया कि आज यानी 21 जुलाई 2024 को बिहार संपर्क क्रांति समस्तीपुर जंक्शन से खुलने ही वाली थी। तभी एक जनरल डिब्ले से धुआँ निकलने की शिकायत मिली। इसके बाद जांच की गई और यह पता चला कि कोई यात्री अग्निरोधक यंत्र पर बैठ गया है और उसके बैठने के कारण एक धमाका हुआ और अग्निरोधक यंत्र एक्टिव हो गया। इसके बाद पूरे कोच में ड्राई केमिकल फैल गया। केमिकल को फैलते देख सभी यात्री घबरा गए और इधर-उधर भागने लगे।

ट्रेन खुलने में हुई देरी

स्टेशन पर धमाके की खबर से अचानक मची भगदड़ के कारण ट्रेन को प्लेटफॉर्म से रवाना होने में करीब 45 मिनट की देरी हुई। ट्रेन को प्लेटफॉर्म से 9 बजकर 45 मिनट पर रवाना होना था मगर अचानक मची भगदड़ को देखते हुए उसे कुछ समय के लिए रोक दिया गया। इसके बाद मामले की जांच करने और लोगों को सब कुछ समझाने में भी कुछ समय लगा। और यही कारण है कि ट्रेन को प्लेटफॉर्म से खुलने में देरी हुई।

नागन एक्सप्रेस में भी धुआं

असम के सिबसागर से चेन्नई, तमिलनाडु जा रही नागन एक्सप्रेस ट्रेन में ब्रेक बाइंडिंग के कारण धुआं भर गया। यह घटना नेल्लोर जिले के कावली में अदविरामपुरम-सिरीपुरम रेलवे फाटक के पास हुई। लोको पायलट ने तुरंत ट्रेन रोक दी और यात्री उतरकर मौके से भाग गए। रेलवे कर्मियों ने तुरंत स्थिति पर ध्यान दिया और आवश्यक मरम्मत की। यह घटना उस समय हुई जब नागन एक्सप्रेस नेल्लोर जिले के कावली इलाके से गुजर रही थी। मरम्मत के बाद ट्रेन ने अपनी यात्रा फिर से शुरू की।

(अनामिका गौर की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें-

Bihar: शिक्षक-शिक्षिका पुजारी से कर रहे थे शादी की पूछताछ, तभी लोगों ने मंदिर में करा दिया प्रेमी जोड़े का आदर्श विवाह

यूपी की तरह बिहार में भी कांवड़िया पथ पर दुकानों में लगाई जाए नेमप्लेट, बीजेपी विधायक की मांग

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement