A
Hindi News विदेश अमेरिका इजरायली पीएम नेतन्याहू से बात करेंगे जो बाइडन, बोले- 'मिडिल-ईस्ट में रोकनी होगी जंग'

इजरायली पीएम नेतन्याहू से बात करेंगे जो बाइडन, बोले- 'मिडिल-ईस्ट में रोकनी होगी जंग'

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने मिडिल-ईस्ट में चल रही जंग को रोकने की बात कही है। उन्होंने कहा कि वह इसे लेकर इजरायली पीएम नेतन्याहू से बात करेंगे।

इजरायली पीएम नेतन्याहू से बात करेंगे जो बाइडन।- India TV Hindi Image Source : AP/FILE इजरायली पीएम नेतन्याहू से बात करेंगे जो बाइडन।

हाल ही में हिजबुल्लाह के चीफ नसरल्लाह की इजरायली हमले में मौत हो गई। इसके बाद भी इजरायल रुकने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने रविवार को कहा कि वह इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात करेंगे। उनका मानना है कि मिडिल-ईस्ट में पूर्ण युद्ध से बचा जाना चाहिए। वाशिंगटन के लिए एयरफोर्स वन विमान में सवार होते समय बाइडन ने ये बात कही। जो बाइडन ने कहा, ‘‘ऐसा होना ही चाहिए। हमें वास्तव में इसे रोकना है।’’ 

हाल ही मारा गया नसरल्लाह

राष्ट्रपति का यह बयान ऐसे समय में आया है जब रविवार को लेबनान में इजरायल के हवाई हमलों में दर्जनों लोग मारे गए। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि वह नेतन्याहू से कब बात करेंगे। इजरायल ने चरपंथी समूह हिजबुल्लाह के कमान पर कई हमले किए हैं और ऐसे ही हमले में उसका अध्यक्ष हसन नसरल्लाह भी मारा गया है। अमेरिका नसरल्लाह की मौत को हिजबुल्लाह के लिए एक बड़ा झटका मानता है। साथ ही, अमेरिकी प्रशासन ने सावधानी से कदम उठाने की कोशिश की है, क्योंकि उसने हमास के साथ इजरायल के युद्ध को रोकने की कोशिश की है, जो हिजबुल्लाह की तरह ईरान द्वारा समर्थित है, ताकि यह एक व्यापक युद्ध में न तब्दील हो।

हूती विद्रोहियों पर भी किया हमला

बता दें कि नरसल्लाह की मौत के बाद अब इजरायली सेना ने हूतियों पर भी हमला कर दिया है। कहा जा रहा है कि इजरायल अब अपने बड़े दुश्मनों पर एक-एक कर वार कर रहा है। हिजबुल्लाह, हमास और अब यमन के हूती विद्रोहियों के खिलाफ वह एक साथ लड़ रहा है। इजरायल ने यमन में हूती विद्रोहियों के ठिकानों पर भी बड़ा एयरस्ट्राइक किया है। रविवार शाम को इजराइली सेना ने कहा कि इजरायल पर हाल ही में हुए हमले के जवाब में दर्जनों विमानों ने यमन में हूतियों के ठिकानों पर हमले किए हैं। सेना ने यमन के होदेदा शहर में बिजली संयंत्रों और समुद्री बंदरगाहों को निशाना बनाया है। (इनपुट- एजेंसी)

यह भी पढ़ें- 

हमास-हिजबुल्लाह के बाद अब इजरायल ने हूती के ठिकाने किए तबाह, दी बड़ी चेतावनी

बेरूत में फिर अटैक, इजराइल ने अपार्टमेंट में दागे ड्रोन, हमले में 2 लोगों की मौत

Latest World News