A
Hindi News विदेश अमेरिका कौन हैं टिम वाल्ज? जिन्हें कमला हैरिस ने बनाया उपराष्ट्रपति कैंडिडेट

कौन हैं टिम वाल्ज? जिन्हें कमला हैरिस ने बनाया उपराष्ट्रपति कैंडिडेट

अमेरिका में आगामी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस ने मिनेसोटा के गवर्नर टिम वाल्ज को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुना। हैरिस का नवंबर में होने वाले चुनाव में पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप से मुकाबला होगा।

टिम वाल्ज और कमला हैरिस- India TV Hindi Image Source : AP टिम वाल्ज और कमला हैरिस

अमेरिकी में 5 नवंबर को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने हैं। उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने औपचारिक रूप से डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी हासिल कर ली है। उन्होंने मंगलवार को ऐलान किया कि टिम वाल्ज उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार होंगे। बता दें कि टिम वाल्ज मिनेसोटा के गवर्नर हैं। इस सप्ताह होने वाले चुनाव अभियान के दौरान टिम वाल्ज कमला हैरिस के साथ नजर आएंगे। 

59 वर्षीय कमला हैरिस का नवंबर में होने वाले चुनाव में पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप से मुकाबला होगा। ट्रंप ने जेडी वेंस को रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है। 60 वर्षीय टिम वाल्ज ने अपने राज्य के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी का एक महत्वाकांक्षी एजेंडा लागू करने में मदद की थी, जिसमें गर्भपात के अधिकारों के लिए व्यापक सुरक्षा और परिवारों को उदार सहायता शामिल है।

कमला हैरिस ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा कि वाल्ज ने ‘‘कामकाजी परिवारों के लिए काफी काम किया है।’’ कमला हैरिस को इस कदम से देश के ऊपरी मध्य-पश्चिम क्षेत्र में अपने चुनाव अभियान को मजबूती मिलने की उम्मीद है। यह क्षेत्र राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिहाज से महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह डेमोक्रेट के लिए एक तटस्थ के रूप में कार्य करता है। 

मिशिगन पर डोनाल्ड ट्रंप की नजर

वर्ष 2016 में मिशिगन और विस्कॉन्सिन में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप की जीत हुई थी। ट्रंप 2020 में उन राज्यों में हार गए थे, लेकिन उन्होंने फिर से यहां फोकस किया है, क्योंकि उनका लक्ष्य इस साल राष्ट्रपति पद पर वापसी करना है। रिपब्लिकन पार्टी लगातार अपना ध्यान मिनेसोटा पर केंद्रित कर रही है।

छह बार सांसद रह चुके हैं वाल्ज 

नेब्रास्का के छोटे से शहर वेस्ट प्वाइंट में पले-बढ़े वाल्ज राजनीति में आने से पहले मिनेसोटा के मैनकैटो वेस्ट हाई स्कूल में सामाजिक अध्ययन के शिक्षक, फुटबॉल कोच और यूनियन के सदस्य रह चुके हैं। वाल्ज ने आर्मी नेशनल गार्ड में 24 साल सेवा की और सेना में सबसे ऊंचे रैंक में से एक सार्जेंट मेजर की कमान संभाली। वह छह बार सांसद रह चुके हैं। पहली बार वह 2006 में संसद के लिए निर्वाचित हुए थे। उन्होंने 2018 में ‘वन मिनेसोटा’ थीम पर गवर्नर पद के लिए चुनाव लड़ा और 11 से अधिक अंकों से जीत हासिल की। वाल्ज ने 2022 में अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी, डॉ. स्कॉट जेन्सेन को मात दी। (भाषा) 

ये भी पढ़ें- 

आखिर सच साबित हुआ शेख हसीना का ये बड़ा डर, कौन है वो 'व्हाइट मैन' जिससे मिला था 'ऑफर'?

"एक वक्त आएगा, जब लोग धैर्य खो देंगे...", बांग्लादेश में मचे बवाल पर क्या बोले फारूक अब्दुल्ला?

Latest World News