A
Hindi News विदेश अमेरिका विनय मोहन क्वात्रा बनाए गए अमेरिका में भारत के नए राजदूत, जानें पहले किन पदों पर रहे?

विनय मोहन क्वात्रा बनाए गए अमेरिका में भारत के नए राजदूत, जानें पहले किन पदों पर रहे?

नई दिल्लीः आईएफएस अधिकारी विनय मोहन क्वात्रा को अमेरिका में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है। वह जल्द ही अपना पदभार ग्रहण करेंगे। भारतीय विदेश मंत्रालय ने क्वात्रा की नियुक्त का ऐलान आधिकारिक वेबसाइट पर किया है। साथ ही यह भी बताया है कि वह जल्द ही अपना कार्यभार संभाल लेंगे।

विनय क्वात्रा, अमेरिका में भारत के नवनियुक्त राजदूत। - India TV Hindi Image Source : PTI विनय क्वात्रा, अमेरिका में भारत के नवनियुक्त राजदूत।

नई दिल्लीः आईएफएस अधिकारी विनय मोहन क्वात्रा को अमेरिका में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है। वह जल्द ही अपना पदभार ग्रहण करेंगे। भारतीय विदेश मंत्रालय ने क्वात्रा की नियुक्त का ऐलान आधिकारिक वेबसाइट पर किया है। साथ ही यह भी बताया है कि वह जल्द ही अपना कार्यभार संभाल लेंगे। बता दें कि अमेरिका में भारत के नए राजदूत नियुक्त होने से पहले विनय क्वात्रा भारत के विदेश सचिव रहे। इस दौरान उन्होंने कई अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भारत का पक्ष मजबूती से रखने का काम किया। 

बता दें कि यह बद जनवरी से ही खाली पड़ा था। अब इसके लिए विनय क्वात्रा को नियुक्त कर दिया गया है। नामांकन के बाद अमेरिका में प्रक्रियात्मक औपचारिकताएं पूरी की जाएंगी, जिसके बाद क्वात्रा वाशिंगटन डीसी में कार्यभार संभालेंगे। उल्लेखनीय है कि जनवरी में तरनजीत सिंह संधू के सेवानिवृत्त होने के बाद से यह पद खाली था। अब इसकी जिम्मेदारी 1988 बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी विनय क्वात्रा को दी गई है। वह अप्रैल 2022 से भारत के विदेश सचिव के तौर पर कार्यरत रहे। 

Latest World News