A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिकी वार्ताकारों ने गाजा में युद्ध विराम को लेकर तैयार किया नया प्रस्ताव, जानें क्या हैं शर्तें

अमेरिकी वार्ताकारों ने गाजा में युद्ध विराम को लेकर तैयार किया नया प्रस्ताव, जानें क्या हैं शर्तें

इजरायल-हमास युद्ध में शांति का प्रयास लगातार विफल हो रहा है। इस बीच अमेरिकी वार्ताकारों की ओर से गाजा में युद्ध विराम को लेकर नया मसौदा तैयार किए जाने की बात सामने आई है। इसे इसी हफ्ते या अगले सप्ताह पेश किया जा सकता है।

गाजा में इजरायली सेना। - India TV Hindi Image Source : AP गाजा में इजरायली सेना।

वाशिंगटन/दोहा/काहिरा: गाजा में युद्ध विराम को लेकर अमेरिकी वार्ताकारों ने एक नया प्रस्ताव तैयार किया है। आने वाले दिनों में हमास द्वारा बंधक बनाए गए इजरायलियों को रिहा करने और गाजा युद्ध विराम को लेकर ह्वाइट हाउस की ओर से यह नया प्रस्ताव पेश किया जा सकता है। रॉयटर्स ने 2 अमेरिकी और 2 इजिप्ट के अधिकारियों के हवाले यह दावा किया है। 

अमेरिकी अधिकारी के अनुसार इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध को खत्म करने के लिए और महीनों से अमेरिका, कतर और इजिप्ट की मध्यस्थता में चल रही वार्ता को सार्थक करने के लिए यह नया मसौदा तैयार किया है। बाइडेन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ज्यादातर बिंदुओं पर सहमति बना ली गई है। मगर वार्ताकार अभी भी 2 जटिल बिंदुओं का समाधान पाने के लिए प्रयासरत हैं। अधिकारी ने अपना नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि इजरायल की मांग है कि मिस्र (इजिप्ट) की सीमा से लगे दक्षिणी गाजा के बफर जोन और फिलाडेल्फी कोरिडोर में इजरायली सेनाओं की मौजूदगी को बरकरार रहने दिया जाए और एक ऐसे व्यक्ति विशेष को अधिकृत किया जाए जो हमास द्वारा बनाए गए बंधकों व इजरायल में फिलिस्तीनी बंधकों के बीच आदान-प्रदान का काम कर सके।

अगले हफ्ते आ सकता है नया प्रस्ताव

अमेरिकी अधिकारी के अनुसार गाजा में युद्ध विराम को लेकर तैयार किया जा रहा यह प्रस्ताव संभवतः अगले हफ्ते या उसे पहले भी आ सकता है। उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि समय समाप्त हो चुका है। इसलिए अगर संशोधित ड्राफ्ट इसी हफ्ते आ जाए तो आपको आश्चर्य नहीं होना चाहिए। बाइडेन प्रशासन के अधिकारी ने कहा कि बीते सप्ताह के अंत में हमास द्वारा 6 बंधकों की हत्या कर दिया जाना, जिनके शव इजरायली सेना ने बरामद किया, इस घटना ने हमारे शांति के प्रयासों को उलझा दिया।

अब हमें जल्द से जल्द यह काम करना है। बता दें कि सीआइए के निदेशक विलियम बर्न्स अमेरिकी वार्ताकारों को लीड कर रहे हैं। इसमें अमेरिकी वरिष्ठ अधिकारियों का एक छोटा समूह शामिल है, ह्वाइट हाउस के मिडिल-ईस्ट कोऑर्डिनेटर ब्रेट मैकगर्क और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन शामिल हैं। वार्ताकारों की बहुत मजबूत धारणा है कि युद्ध विराम से दूर हो रहा है। (रॉयटर्स)

यह भी पढ़ें

जॉर्जिया स्कूल में 4 लोगों की हत्या पर दहला बाइडेन और जिल का दिल, सामने आया भावुक कर देने वाला बयान

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूस की घुसपैठ से ह्वाइट हाउस में हड़कंप, वाशिंगटन ने मॉस्को पर फटाफट जड़े कई प्रतिबंध
 

 

Latest World News