A
Hindi News विदेश अमेरिका पाकिस्तान के मिसाइल कार्यक्रम का समर्थन करने पर अमेरिका ने चीन की 4 कंपनियों पर लगाया बैन, बीजिंग बेचैन

पाकिस्तान के मिसाइल कार्यक्रम का समर्थन करने पर अमेरिका ने चीन की 4 कंपनियों पर लगाया बैन, बीजिंग बेचैन

अमेरिका ने पाकिस्तान के मिसाइल कार्यक्रम को सपोर्ट करने पर चीन के चारों खाने चित्त कर दिए हैं। अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि चीन की 4 प्रमुख निर्माता कंपनियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इससे बीजिंग की बेचैनी बढ़ गई है।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

वाशिंगटन: अमेरिका ने पाकिस्तान के मिसाइल कार्यक्रम को सामग्री की आपूर्ति करने पर चीन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। अमेरिका ने मिसाइल प्रतिबंध कानूनों के तहत पाकिस्तान के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम को सामानों की आपूर्ति करने पर 4 चीनी कंपनियों और एक व्यक्ति समेत पाकिस्तान की एक कंपनी पर बैन लगा दिया है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक बयान में कहा कि अमेरिका ने मिसाइल प्रतिबंध कानूनों के तहत बीजिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ ऑटोमेशन फॉर मशीन बिल्डिंग इंडस्ट्री (आरआईएएमबी) पर प्रतिबंध लगाया है, जिसने पाकिस्तान के राष्ट्रीय विकास परिसर (एनडीसी) के साथ काम किया है। 

बयान में कहा गया है कि बीजिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट ने शाहीन-3 और अबाबील सहित बड़े-व्यास वाले रॉकेट मोटर्स के परीक्षण के लिए उपकरण खरीदने के लिए पाकिस्तान की लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों के विकास और उत्पादन में एनडीसी के साथ काम किया था। "संयुक्त राज्य अमेरिका बैलिस्टिक मिसाइल प्रसार गतिविधियों के लिए तीन पीआरसी-आधारित संस्थाओं, एक पीआरसी व्यक्ति और एक पाकिस्तानी इकाई पर प्रतिबंध लगा रहा है। बता दें कि पीआरसी-आधारित कंपनियां हुबेई हुआचांगडा इंटेलिजेंट इक्विपमेंट कंपनी, यूनिवर्सल एंटरप्राइज लिमिटेड और शीआन लोंगडे प्रौद्योगिकी विकास कंपनी लिमिटेड (उर्फ लोंटेक); पीआरसी व्यक्तिगत लुओ डोंगमेई (उर्फ स्टीड लुओ) शामिल है I बयान में कहा गया है कि विभाग ने मिसाइल प्रतिबंध कानूनों के तहत पाकिस्तान स्थित इकाई इनोवेटिव इक्विपमेंट पर भी प्रतिबंध लगाए हैं।

1 साल पहले भी चीनी कंपनियों पर लगा था बैन

अमेरिका ने इसी तरह पिछले साल अक्टूबर 2023 में पाकिस्तान को मिसाइल-योग्य वस्तुओं की आपूर्ति करने के लिए चीन स्थित तीन कंपनियों पर प्रतिबंध लगाया था। अमेरिकी विदेश विभाग ने इसके लिए जनरल टेक्नोलॉजी लिमिटेड, बीजिंग लुओ लुओ टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड और चांगझौ यूटेक कंपोजिट कंपनी लिमिटेड पर प्रतिबंध को मंजूरी दी थी।  बैलिस्टिक मिसाइल रॉकेट इंजनों में घटकों को जोड़ने के लिए, दहन कक्षों के उत्पादन में, और ठोस-प्रणोदक रॉकेट मोटर्स के उत्पादन में उपयोग किए जाने वाले मैंड्रेल और अन्य मशीनरी की आपूर्ति के लिए उपयोग की जाने वाली ब्रेज़िंग सामग्री की आपूर्ति के लिए। (भाषा)

Latest World News