A
Hindi News विदेश अमेरिका US Presidential Election: कई सर्वेक्षणों में ट्रंप से आगे निकलीं कमला हैरिस, बेहद करीबी है मुकाबला

US Presidential Election: कई सर्वेक्षणों में ट्रंप से आगे निकलीं कमला हैरिस, बेहद करीबी है मुकाबला

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले एक और सर्वे सामने आया है, जिसमें डेमोक्रेट उम्मीदवार कमला हैरिस ट्रंप पर बढ़त बनाती दिख रही हैं। यही ट्रेंड आगे भी जारी रहा तो ट्रंप का दोबारा राष्ट्रपति बनने का सपना टूट सकता है।

अमरिकी राष्ट्रपति पद की डेमोक्रेट उम्मीदवार कमला हैरिस और रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप। - India TV Hindi Image Source : AP अमरिकी राष्ट्रपति पद की डेमोक्रेट उम्मीदवार कमला हैरिस और रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप।

वाशिंगटनः अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव जैसे-जैसे नजदीक होता जा रहा है, वैसे-वैसे डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के बीच मुकाबला भी बेहद दिलचस्प होता जा रहा है। ताजा सर्वे में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस एरिजोना, मिशिगन और पेंसिल्वेनिया जैसे कई राज्यों में अपने प्रतिद्वंदी और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप से आगे हैं। विभिन्न सर्वेक्षणों में यह जानकारी दी गई।

‘यूमास लोवेल’ की ‘सेंटर फॉर पब्लिक ओपिनियन’ और ‘यूगोव’ द्वारा जारी किए गए नये सर्वेक्षण के अनुसार, अमेरिका की उपराष्ट्रपति हैरिस मिशिगन में पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप से मामूली बढ़त बनाए हुए हैं। ‘यूमास लोवेल पॉलिटिकल साइंस’ के ‘असिस्टेंट प्रोफेसर’ और ‘सेंटर फॉर पब्लिक ओपिनियन’ के ‘एसोसिएट डायरेक्टर’ रोड्रिगो केस्ट्रो कॉर्नेजो ने कहा, ‘‘इस राज्य के सर्वेक्षण में उपराष्ट्रपति का बढ़त बनाना उनके लिए अच्छी खबर है।’’ कॉर्नेजो ने कहा, ‘‘अगर ट्रंप इस अंतर को कम करना चाहते हैं तो उन्हें ‘ग्रेट लेक्स स्टेट’ में मजबूती से लड़ना होगा।’’ अमेरिका में एरिजोना, मिशिगन, पेंसिल्वेनिया, इलिनोइस, इंडियाना, मिनिसोटा, न्यूयॉर्क, ओहायो और विस्कॉन्सिन को ‘ग्रेट लेक्स स्टेट’ कहते हैं। ‘

सर्वेक्षण में किसको कितने लोगों का समर्थन

यूमास लोवेल सेंटर फॉर पब्लिक ओपिनियन’ के सर्वेक्षण के अनुसार, पेंसिल्वेनिया में हैरिस को 48 प्रतिशत लोगों का, जबकि ट्रंप को 46 प्रतिशत लोगों का समर्थन प्राप्त है। ‘फॉक्स न्यूज’ के एक नए सर्वेक्षण के अनुसार, जॉर्जिया में हैरिस अपने प्रतिद्वंदी ट्रंप से मामूली बढ़त बनाए हुए हैं, लेकिन एरिजोना में वह पीछे हैं। इसके अनुसार, जॉर्जिया में हैरिस को 51 प्रतिशत जबकि ट्रंप को 48 प्रतिशत लोगों का समर्थन मिला है। सर्वेक्षण के अनुसार, एरिजोना में ट्रंप हैरिस से लगभग इतने ही अंतर से आगे हैं। उन्हें 51 प्रतिशत लोगों का समर्थन प्राप्त है, जबकि हैरिस को 48 प्रतिशत लोगों का समर्थन प्राप्त है। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

जंग में हिजबुल्लाह के साथ उतरे "यमन के हूती", 2000 किलोमीटर दूर से मध्य इजरायल पर किया मिसाइल हमला

ट्रंप के विमान पर हो सकता है अमेरिकी स्टिंगर एंटी-एयरक्रॉफ्ट मिसाइल से हमला, NATO के पूर्व सलाहकार ने जताई आशंका
 

 

Latest World News