A
Hindi News विदेश अमेरिका US Presidential Election 2024: नवंबर में हारा तो दोबारा नहीं लड़ूंगा चुनाव, डोनाल्ड ट्रंप

US Presidential Election 2024: नवंबर में हारा तो दोबारा नहीं लड़ूंगा चुनाव, डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अगर 5 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में वह हार जाते हैं तो दोबारा मैदान में नहीं उतरेंगे। उन्होंने कहा कि हालांकि उन्हें पूरी उम्मीद है कि वह सफल होंगे।

डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति। - India TV Hindi Image Source : AP डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति।

वाशिंगटनः अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा बयान सामने आया है। रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अगर वह 5 नवंबर का चुनाव हार जाते हैं तो वह अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए लगातार चौथी बार चुनाव नहीं लड़ेंगे, "यही होगा"। ट्रंप से सवाल पूछा गया था कि लगातार तीसरी बार अगर वह सफल नहीं होते तो 4 साल बाद क्या वह फिर से ह्वाइट हाउस की दौड़े में शामिल होंगे। इस पर 78 वर्षीय पूर्व राष्ट्रपति ने कहा "नहीं, मैं नहीं लड़ूंगा। मगर मुझे बिलकुल उम्मीद नहीं है कि ऐसा होगा। मुझे भरोसा है कि हम सफल होंगे।"

बता दें कि ट्रम्प को डेमोक्रेटिक उम्मीदवार और अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के खिलाफ कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। सर्वेक्षणों में दोनों नेताओं में कांटे की टक्कर दिखाई दे रही है जो विजेता का निर्धारण करने में निर्णायक होने की संभावना है। यहां तक ​​​​कि हैरिस ने राष्ट्रव्यापी चुनावों में बढ़त बनाना शुरू कर दिया है। ट्रम्प ने 2020 के चुनाव के लिए अपनी पहली पुनर्निर्वाचन बोली उसी दिन शुरू की, जिस दिन 2017 में उनका उद्घाटन हुआ था और उन्होंने दो साल पहले नवंबर 2022 में अपनी नवीनतम व्हाइट हाउस बोली की घोषणा की थी।

मुकदमों से घिरे हैं ट्रंप

डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 2020 में ट्रंप पर यह आरोप लगााना जारी रखा है कि उन्होंने अपनी हार के बाद चुनाव परिणामों को पलटने के प्रयास किए थे। इस पर उन्हें संघीय और राज्य आपराधिक आरोपों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि ट्रंप ने किसी भी गलत काम से इनकार किया है और 2024 में हारने की स्थिति में अपने खिलाफ राजनीतिक हमले के रूप में अपने ऊपर लगे आरोपों को खारिज कर दिया है। उन्होंने अपने नवीनतम अभियान के दौरान कई व्यावसायिक उद्यम भी लॉन्च किए हैं, जिनमें ट्रम्प मीडिया (डीजेटी.ओ), ओपन्स न्यू टैब, एनएफटी और ट्रम्प ब्रांडेड स्नीकर्स, सिक्के और क्रिप्टो शामिल हैं।

हैरिस हैं हमलावर

राष्ट्रपति जो बाइडेन के दौड़ से बाहर होने के बाद उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ट्रंप के खिलाफ मैदान में हैं और वह लगातार उन पर हमलावर हैं। 59 वर्षीय हैरिस ने इस दौड़ को अमेरिकी लोकतंत्र के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण बताया है। हालांकि उन्होंने कहा कि वह परिवारों और आवास की लागत जैसे मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करना चाहती हैं। 
 

Latest World News