A
Hindi News विदेश अमेरिका बांग्लादेश में हिंदुओं पर हमले के खिलाफ भारत के साथ अमेरिका, PM मोदी के साथ बाइडेन ने भी जाहिर की सुरक्षा पर चिंता

बांग्लादेश में हिंदुओं पर हमले के खिलाफ भारत के साथ अमेरिका, PM मोदी के साथ बाइडेन ने भी जाहिर की सुरक्षा पर चिंता

बांग्लादेश में हिंदुओं पर हमले के खिलाफ अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भी पीएम मोदी के साथ हैं। उन्होंने 26 अगस्त को प्रधानमंत्री मोदी के साथ हुई फोन पर बात में बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे अत्याचारों पर अपनी साझा चिंताएं व्यक्त की थी।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम मोदी। - India TV Hindi Image Source : AP अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम मोदी।

वाशिंगटनः बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के तख्तापलट के दौरान और उसके बाद ढाका में जारी हिंदुओं और अल्पसंख्यों के हमले के खिलाफ भारत को अमेरिका का भी साथ मिल गया है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस मुद्दे पर फोन कॉल पर पीएम मोदी के साथ साझा चिंताएं व्यक्त की हैं। व्हाइट हाउस ने कहा है कि पिछले हफ्ते फोन कॉल पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बांग्लादेश में लोगों की सुरक्षा और वहां लोकतांत्रिक संस्थानों के भविष्य के बारे में अपनी चिंता व्यक्त किया था। 

बाइडेन से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्यि मोहम्मद यूनुस को फोन करके हिंदुओं और अन्य अल्प संख्यकों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने को कहा था। अब व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पीएम मोदी से कॉल के दौरान राष्ट्रपति बाइडेन और भारत के प्रधानमंत्री ने बांग्लादेश में हाल के घटनाक्रम पर संयुक्त "चिंताएं साझा कीं"। 

बांग्लादेश के मुद्दे पर हुई थी बात

जॉन किर्बी ने एक सवाल के जवाब में कहा, "मेरा मतलब है कि राष्ट्रपति ने बांग्लादेश में हिंदुओं और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा और उनके लोकतांत्रिक संस्थानों के भविष्य के बारे में अपनी निरंतर चिंताओं को स्पष्ट कर दिया है।" पीएम मोदी से बाइडेन ने 26 अगस्त को फोन पर बात की थी। इसके बाद व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में बांग्लादेश का जिक्र नहीं था. हालांकि, पीएम मोदी द्वारा एक्स पर एक पोस्ट और उनके कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में उल्लेख किया गया है कि टेलीफोन पर बातचीत के दौरान बांग्लादेश पर चर्चा की गई थी।

बांग्लादेश की स्थिति और हिंदुओं पर हमले पर चिंता

प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा- दोनों नेताओं ने बांग्लादेश की स्थिति पर साझा चिंता व्यक्त की थी। उन्होंने बांग्लादेश में कानून और व्यवस्था की बहाली और अल्पसंख्यकों विशेष रूप से हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने पर जोर दिया था। एक्स पर अपने पोस्ट में, पीएम मोदी ने कहा था, “हमने बांग्लादेश की स्थिति पर भी चर्चा की और सामान्य स्थिति की शीघ्र बहाली की आवश्यकता पर जोर दिया। बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों, विशेष रूप से हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित की।” (इनपुट-पीटीआई)

यह भी पढ़ें

जॉर्जिया स्कूल में 4 लोगों की हत्या पर दहला बाइडेन और जिल का दिल, सामने आया भावुक कर देने वाला बयान

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूस की घुसपैठ से ह्वाइट हाउस में हड़कंप, वाशिंगटन ने मॉस्को पर फटाफट जड़े कई प्रतिबंध
 

 

 

 

Latest World News