A
Hindi News विदेश अमेरिका PM मोदी ने अमेरिका में भारत के डेवलपमेंट पर की बात, बोले- 'बताऊं, बुरा नहीं लगेगा ना?

PM मोदी ने अमेरिका में भारत के डेवलपमेंट पर की बात, बोले- 'बताऊं, बुरा नहीं लगेगा ना?

पीएम मोदी ने रविवार को न्यूयॉर्क में प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने भारत में 5G नेटवर्क की बात की और कहा कि आज भारत का 5G मार्केट अमेरिका से भी बड़ा है।

PM मोदी ने अमेरिका में प्रवासी भारतीयों को किया संबोधित।- India TV Hindi Image Source : PTI PM मोदी ने अमेरिका में प्रवासी भारतीयों को किया संबोधित।

न्यूयॉर्क: पीएम मोदी इन दिनों अमेरिका दौरे पर हैं। यहां रविवार को न्यूयॉर्क के नासाउ कोलिजियम में उन्होंने प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया। लॉन्ग आइलैंड स्थित कोलिजियम में पीएम मोदी ने प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए भारत के विकास के बारे में जानकारी दी। पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत "नमस्ते यूएस!" कहके किया। उन्होंने कहा कि 'अब हमारा नमस्ते भी ग्लोबल हो गया है, ये अब लोकल से ग्लोबल हो गया है और ये सब आपने किया है।" उन्होंने कहा, "मैं हमेशा से आपके सामर्थ्य को, भारतीय प्रवासियों के सामर्थ्य को समझता रहा हूं। जब मेरे पास कोई सरकारी पद नहीं था तब भी समझता था और आज भी समझता हूं। मेरे लिए, आप सभी भारत के सशक्त ब्रांड एंबेसडर रहे हैं। इसीलिए मैं आपको 'राष्ट्रदूत' कहता हूं।"

अमेरिका से बड़ा भारत का 5G मार्केट

भारत में विकास की बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "भारत आज अवसरों की धरती है, अब भारत अवसरों का इंतजार नहीं करता। अब भारत अवसरों का निर्माण करता है।" उन्होंने आगे कहा, "भारत आज जितना कनेक्टेड है, पहले उतना कभी कनेक्टेड नहीं था। आज भारत का 5G मार्केट... बताऊं, बुरा तो नहीं लगेगा ना?... आज भारत का 5G मार्केट अमेरिका से भी बड़ा हो चुका है और ये सब दो साल के भीतर-भीतर हुआ है। अब तो भारत मेड-इन-इंडिया 6G पर काम कर रहा है।"

यहां जेब में बटुए हैं, भारत में डिजिटल वॉलेट

भारत द्वारा की गई डिजिटल प्रगति का उल्लेख करते हुए पीएम मोदी ने भारतीय अमेरिकियों से कहा कि यहां उनकी जेब में भले ही बटुए हों, लेकिन भारत में लोगों के पास ‘डिजिटल वॉलेट’ हैं। पीएम मोदी ने कहा कि भारत अपना वैश्विक प्रभुत्व नहीं चाहता है। उन्होंने कहा कि भारत आग की तरह नहीं है। प्रधानमंत्री ने कहा, “हम सूरज की तरह हैं जो रोशनी देता है।” वहीं, प्रधानमंत्री ने कार्बन उत्सर्जन को लेकर पश्चिम की आलोचना करते हुए कहा कि विश्व में विनाश के कारण में भारत की कोई भूमिका नहीं है। मोदी ने कहा कि भारत में विश्व की 17 प्रतिशत आबादी रहती है और इसका कार्बन उत्सर्जन चार प्रतिशत से भी कम है। 

यह भी पढ़ें- 

टेक्नालॉजी का लांचिंग पैड बना भारत, अब अमेरिका तक दिखेगी Made In India माइक्रॉन चिप-पीएम मोदी

यह साल दुनिया के लिए अहम, मैं आजादी के लिए मर नहीं पाया; मगर देश के लिए जीना चाहता हूं-PM मोदी

Latest World News