A
Hindi News विदेश अमेरिका Russia Ukraine News: यूक्रेन पर 36वें दिन भी रूस के हमले जारी, जानिए बाइडन ने जेलेंस्की से फोन पर क्या किया वादा?

Russia Ukraine News: यूक्रेन पर 36वें दिन भी रूस के हमले जारी, जानिए बाइडन ने जेलेंस्की से फोन पर क्या किया वादा?

रूस और यूक्रेन की जंग 36वें दिन भी जारी है। इसी बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक बार फिर यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से फोन पर बातचीत की है।

Russia Ukraine News- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Russia Ukraine News

Russia Ukraine News: रूस और यूक्रेन की जंग 36वें दिन भी जारी है। इसी बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक बार फिर यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से फोन पर बातचीत की है। बातचीत में बाइडन ने जेलेंस्की से कहा है कि अमेरिका यूक्रेन को प्रत्यक्ष बजटीय सहायता में 500 मिलियन डॉलर देने का जो वादा कर चुका है, उसे पूरा करेगा। यूक्रेन-रूस के बीच जारी जंग के 36वें दिन भी रूस लगातार यूक्रेन के शहरों पर हमले कर उसे तबाह करने में लगा है। कीव, खारकीव, लवीव, मारियुपोल, ओडेसे समेत कई और दूसरे शहरों में तबाही का आलम है तो वहीं दुनियाभर के देश पुतिन की निंदा कर रहे हैं. वहीं अब यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की का दावा है कि, रूस डोनबास में बड़ा हमला करने वाला है।

कीव की बजाय डोनबास को निशाना बना रहा है रूस: जेलेंस्की

जेलेंस्की का कहना है कि, रूस अब अपना ध्यान राजधानी कीव से हटाकर यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में स्थित डोनबास पर केंद्रित कर रहा है। जेलेंस्की की माने तो रूस जल्द ही डोनबास पर बड़ा हमला कर सकता है। वहीं, बुधवार अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से बातचीत कर मदद देने की बात की।

व्हाइट हाउस कार्यालय के मुताबिक बाइडेन ने रूस-यूक्रेन संकट की स्थिति में यूक्रेन के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के निरंतर समर्थन पर चर्चा करने के लिए बात की। रिपोर्ट के मुताबिक बाइडेन ने यूक्रेन की मदद के लिए 500 मिलियन डॉलर अधिक की घोषणा की।

बता दें मास्को के मुख्य वार्ताकार ने तुर्की में दोनों पक्षों के बीच हुई बातचीत को "सार्थक" बताया था। रूस के उप रक्षा मंत्री एलेक्जेंडर फोमिन ने मंगलवार को कहा था कि युद्ध समाप्त किए जाने के मकसद से जारी वार्ता में “विश्वास बढ़ाने के लिए” रूस ने कीव और चेर्नीगिव के पास अभियान को उल्लेखनीय रूप से कम करने का फैसला किया है।

यूक्रेन का दावा- चेर्निगिव पर रूस ने बमबारी की 

हालांकि बुधवार को, यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा कि रूसी सेना ने मॉस्को के दावों के बावजूद उत्तरी शहर चेर्निगिव पर बमबारी की। इस बीच बुधवार को रूस ने कहा कि वार्ता में कुछ ‘आशाजनक’ नहीं था। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा, "हम यह नहीं कह सकते कि कुछ भी आशाजनक हुआ या कोई सफलता थी।" उन्होंने कहा, "अभी बहुत काम किया जाना है।"

Latest World News