A
Hindi News विदेश अमेरिका राहुल गांधी ने इस मामले में जमकर की चीन की तारीफ, जानें क्या बोले

राहुल गांधी ने इस मामले में जमकर की चीन की तारीफ, जानें क्या बोले

कांग्रेस नेता राहुल गांधी इस वक्त संयुक्त राज्य अमरिका की यात्रा पर हैं। राहुल एक कार्यक्रम ने रोजगार के मुद्दे पर भी बात की है। राहुल गांधी ने रोजगार के मामले में चीन की काफी तारीफ की है।

राहुल गांधी ने की चीन की तारीफ। - India TV Hindi Image Source : PTI राहुल गांधी ने की चीन की तारीफ।

लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी इस वक्त अमेरिका के दौरे पर हैं। यहां टेक्सास के डैलस में एक कार्यक्रम में रोजगार के मुद्दे पर बात की। यहां राहुल गांधी ने रोजगार के मसले पर चीन की तारीफ की है। उन्होंने कहा कि भारत और पश्चिमी देशों में रोजगार की समस्या है लेकिन चीन में ऐसा नहीं है। 

चीन में रोजगार की समस्या नहीं- राहुल

टेक्सास में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि पश्चिमी देशों में रोजगार की समस्या है। भारत में रोजगार की समस्या है लेकिन दुनिया के कई देशों में रोजगार की समस्या नहीं है। राहुल ने कहा कि चीन में निश्चित रूप से रोजगार की समस्या नहीं है। वियतनाम में रोजगार की समस्या नहीं है। इसलिए दुनिया में ऐसे कई स्थान हैं जो बेरोजगारी से नहीं जूझ रहे हैं। 

चीन वैश्विक उत्पादन पर हावी- राहुल

राहुल गांधी ने कहा कि 1940, 50 और 60 के दशक में अमेरिका वैश्विक उत्पादन का केंद्र था। कारें, वाशिंग मशीन, टीवी सभी चीजें अमेरिका में बनी। फिर प्रोडक्शन कोरिया, जापान गया उसके बाद से चीन की ओर चला गया। राहुल गांधी ने कहा कि आज चीन वैश्विक उत्पादन पर हावी हो रहा है। पश्चिम, अमेरिका, यूरोप और भारत ने उत्पादन का विचार छोड़ दिया है और उन्होंने इसे चीन को सौंप दिया है।

भारत को उत्पादन का सोचना होगा- राहुल

राहुल गांधी ने कहा कि भारत को उत्पादन और इसे व्यवस्थित करने के बारे में सोचना होगा। हमें लोकतांत्रिक माहौल में उत्पादन कैसे किया जाए, इसकी फिर से कल्पना करनी होगी। जब तक हम ऐसा नहीं करेंगे, हमें उच्च स्तर की बेरोजगारी का सामना करना पड़ेगा और स्पष्ट रूप से, यह टिकाऊ नहीं है। 

बांग्लादेश को लेकर भी बात

राहुल गांधी ने अमेरिका में बांग्लादेश को लेकर भी बात की। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश ने हमें कपड़ा क्षेत्र में पूरी तरह से पछाड़ दिया। चाहे वहां कोई भी समस्या चल रही हो, उन्होंने हमें कपड़ा क्षेत्र में साफ कर दिया। राहुल ने कहा कि हमें लोकतांत्रिक माहौल में उत्पादन करना होगा नहीं तो हमें उच्च स्तर की बेरोजगारी का सामना करना पड़ेगा। 

ये भी पढ़ें- इस्लामाबाद : इमरान खान की पार्टी की रैली में फायरिंग, पीटीआई समर्थक और पुलिस आमने-सामने

शहबाज शरीफ ने अचानक कर दी "पाकिस्तान में आपातकाल" की घोषणा, वजह जान रह जाएंगे हैरान

Latest World News