A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका ने भारत को सौंपी 297 प्राचीन बहुमूल्य कलाकृतियां, PM मोदी ने जताया बाइडेन का आभार

अमेरिका ने भारत को सौंपी 297 प्राचीन बहुमूल्य कलाकृतियां, PM मोदी ने जताया बाइडेन का आभार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2014 से जब से देश की कमान संभाली है तब से अब तक भारत ने कुल 640 प्राचीन धरोहरों को विदेशों से प्राप्त किया है। इन 640 प्राचीन धरोहरों में से अमेरिका ने भारत को 578 बहुमूल्य कलाकृतियां सौंपी हैं।

US Government Return Antiquities to India- India TV Hindi Image Source : NARENDRA MODI (X) US Government Return Antiquities to India

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लिया। पीएम मोदी की इस यात्रा के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारत को एक तोहफा दिया। अमेरिका ने भारत को उसकी 297 प्राचीन बहुमूल्य कलाकृतियां सौंपी हैं। इन कलाकृतियां को भारत से तस्करी के जरिए विदेश ले जाया गया था। अमेरिका पिछले 10 साल में भारत को ऐसी 578 ऐतिहासिक वस्तुएं दे चुका है।

अमेरिका ने पहले भी लौटाई हैं धरोहरें

पीएम नरेंद्र मोदी की अमेरिका की पिछली यात्राएं भी भारत को पुरावशेषों की वापसी के मामले में बेहद सफल रही हैं।  पीएम मोदी साल 2021 में जब अमेरिका की यात्रा पर गए थे उस समय भी अमेरिका सरकार ने भारत को 157 प्राचीन धरोहरें लौटाई थीं। 2021 में लौटाई गई इन प्राचीन धरोहरों में 12वीं शताब्दी की कांस्य नटराज प्रतिमा भी शामिल थी। 

पीएम मोदी ने जताया आभार

प्राचीन बहुमूल्य कलाकृतियां सौंपे जाने को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि हमें सांस्कृतिक जुड़ाव को गहरा करना और सांस्कृतिक संपत्तियों की अवैध तस्करी के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करना है। मैं राष्ट्रपति बाइडेन और अमेरिकी सरकार का बहुत आभारी हूं कि उन्होंने 297 अमूल्य पुरावशेषों को भारत को वापस लौटाया। 

भारत-अमेरिका के बीच समझौता

बता दें कि, जुलाई 2024 में दिल्ली में 46वीं विश्व धरोहर समिति के मौके पर, भारत और अमेरिका ने पहली बार ‘सांस्कृतिक संपत्ति समझौते’ पर हस्ताक्षर किए थे। जिसका मकसद यह था कि भारत से अमेरिका में भारतीय पुरावशेषों की अवैध तस्करी को रोका जाए। हालांकि, पिछले 10 साल में जहां एक तरफ तस्करी पर विराम लगा है तो वहीं दूसरी तरफ प्राचीन धरोहरें भारत को प्राप्त हुई हैं।

यह भी पढ़ें:

'क्वाड किसी के खिलाफ नहीं', PM मोदी ने बिना नाम लिए चीन को दिया साफ संदेश

क्वाड नेताओं ने जारी किया संयुक्त बयान, जानें दक्षिण चीन सागर, रूस-यूक्रेन जंग और आतंकवाद के लेकर क्या कहा

PM Modi US Visit: अमेरिका में आज पीएम मोदी का मेगा इवेंट, लॉन्ग आइलैंड में भारतीय प्रवासियों को करेंगे संबोधित

Latest World News