A
Hindi News विदेश अमेरिका अब ओबामा और पेलोसी भी जो बाइडेन की राष्ट्रपति उम्मीदवारी के खिलाफ, कहा-"ट्रम्प को हरा नहीं सकते"

अब ओबामा और पेलोसी भी जो बाइडेन की राष्ट्रपति उम्मीदवारी के खिलाफ, कहा-"ट्रम्प को हरा नहीं सकते"

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जो बराक ओबामा और प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने भी अब जो बाइडेन को राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी से पीछे हटने की सलाह दी है। नैंसी पेलोसी ने कहा है कि यदि बाइडेन अपना दावा नहीं छोड़ते तो डेमोक्रिटिक पार्टी सदन में नियंत्रण खो देगी, क्योंकि बाइडेन ट्रम्प को हरा नहीं सकते।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और नैंसी पेलोसी ने बाइडेन को दी उम्मीदवारी छोड़ने की सलाह। - India TV Hindi Image Source : AP पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और नैंसी पेलोसी ने बाइडेन को दी उम्मीदवारी छोड़ने की सलाह।

वाशिंगटनः अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले ही डेमोक्रेटिक पार्टी के ज्यादातर नेता जो बाइडेन की उम्मीदवारी के खिलाफ अपनी राय लगातार व्यक्त कर रहे हैं। वह बाइडेन से स्वयं इस रेस से हट जाने के लिए अपील कर रहे हैं। मगर राष्ट्रपति जो बाइडेन कई बार कह चुके हैं कि वह ही ट्रम्प को हराने के लिए सबसे उपयुक्त उम्मीदवार हैं और पीछे नहीं हटाएंगे। मगर अब अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने भी बाइडेन के खिलाफ अपनी राय व्यक्त कर दी है। इससे नैतिक रूप से बाइडेन को अपनी उम्मीदवारी से पीछे हटने का दबाव और बढ़ गया है। पेलोसी ने तो यहां तक कह दिया कि बाइडेन ट्रम्प को हरा नहीं पाएंगे। उनके इस बयान के बाद बवाल और बढ़ गया है। 

ओबामा ने राष्ट्रपति जो बाइडेन की उम्मीदवारी के बारे में डेमोक्रेटिक पार्टी के नेताओं के समक्ष निजी तौर पर चिंता व्यक्त की है। वहीं, प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने बाइडेन (81) को निजी तौर पर आगाह किया है कि यदि वह उम्मीदवारी की दौड़ से पीछे नहीं हटते हैं तो डेमोक्रेटिक पार्टी सदन में नियंत्रण हासिल करने की क्षमता खो सकती है। मामले से वाकिफ सूत्रों के अनुसार, पेलोसी ने बाइडेन से यह भी कहा है कि वह रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को शायद नहीं हरा सकते। हालांकि बाइडेन ने कहा है कि वह मुकाबले से पीछे नहीं हट रहे हैं। उनका कहना है कि वह ऐसे उम्मीदवार हैं जिन्होंने ट्रंप को पहले भी हराया है और इस बार भी ऐसा ही करेंगे।

बाइडेन अडिग

बाइडेन के दौड़ से बाहर होने के विचार के प्रति नरम रुख अपनाने की खबरों के बारे में पूछे जाने पर उनकी प्रचार टीम के उप प्रबंधक क्वेंटिन फुलक्स ने बृहस्पतिवार को कहा, ‘‘वह पीछे नहीं हट रहे हैं।’’ डेमोक्रेटिक पार्टी के कई अन्य नेता भी बाइडेन की उम्र के कारण उनसे राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी को लेकर फिर से विचार करने पर जोर दे रहे हैं। मगर इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन एक बार फिर कोविड-19 से संक्रमित हो गए हैं। हालांकि, उनमें संक्रमण के ‘हल्के लक्षण’ हैं। इसके साथ, राष्ट्रपति चुनाव प्रचार के महत्वपूर्ण मोड़ पर उन्हें अपना अभियान रोकना पड़ा है। (एपी) 

यह भी पढ़ें

बांग्लादेश में हिंसा से हालात हुए और बेकाबू, खूनी झड़प में 32 लोगों की मौत; मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं ठप

तेल अवीव में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के पास हुआ भीषण कार बम विस्फोट, आपातकालीन सेवाएं मौके पर
 

 

Latest World News