A
Hindi News विदेश अमेरिका Venezuela Election: वेनेजुएला राष्ट्रपति चुनाव में जीते निकोलस मादुरो, विपक्ष ने लगाए धांधली के आरोप

Venezuela Election: वेनेजुएला राष्ट्रपति चुनाव में जीते निकोलस मादुरो, विपक्ष ने लगाए धांधली के आरोप

वेनेजुएला में हुए राष्ट्रपति चुनाव में एक बार फिर निकोलस मादुरो की सत्ता में वापसी हुई है। मादुरो लगातार तीसरी बार वेनेजुएला के राष्ट्रपति चुने गए हैं। विपक्ष ने चुनाव में धांधली का आरोप लगाया है।

Venezuela President Nicolas Maduro - India TV Hindi Image Source : AP Venezuela President Nicolas Maduro

काराकस: वेनेजुएला में रविवार को हुए राष्ट्रपति चुनाव में निकोलस मादुरो को विजेता घोषित किया गया। हालांकि, विपक्षी नेता नतीजों से खु नहीं है और विरोध करने की तैयारी कर रहे हैं। राष्ट्रीय चुनाव परिषद के प्रमुख एल्विस एमोरोसो ने बताया कि मादुरो को 51 प्रतिशत वोट मिले हैं, जबकि विपक्षी उम्मीदवार एडमुंडो गोंजालेज के खाते में 44 फीसदी वोट गए हैं। उन्होंने बताया कि यह नतीजे 80 प्रतिशत मतदान केंद्रों पर पड़े वोट पर आधारित हैं। चुनाव प्राधिकरण ने अभी तक 30,000 मतदान केंद्रों के आधिकारिक मतदान आंकड़े जारी नहीं किए हैं, जिससे विपक्ष नतीजों की पुष्टि नहीं कर पा रहा है।

मादुरो को मिली कड़ी चुनौती

मौजूदा राष्ट्रपति निकोलस मादुरो को इस चुनाव में एकजुट विपक्ष से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा था। विपक्ष ने चुनाव प्रचार के दौरान कहा था कि वो बीते एक दशक से जारी आर्थिक संकट को दूर करेंगे। वेनेजुएला में आर्थिक संकट के चलते करीब 70 लाख लोग देश छोड़कर अन्य देशों में बस चुके हैं। 74 वर्षीय एडमुंडो गोंजालेज युरुशिया के नेतृत्व में विपक्ष ने मादुरो के खिलाफ चुनाव लड़ा था। हालांकि, वह बीते 11 वर्षों से सत्ता पर काबिज मादुरो को मात नहीं दे सके।

लोग कर रहे थे नतीजों का इंतजार

वेनेजुएला के लोग रविवार के राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों का उत्सुकता से इंतजार कर रहे थे, जो 25 साल से एक ही पार्टी के शासन के अंत का मार्ग प्रशस्त कर सकता था। राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने तीसरे कार्यकाल के लिए गोंजालेज की कड़ी चुनौती का सामना किया। विपक्षी नेताओं को गोंजालेज की जीत का पूरा भरोसा था और उन्होंने कुछ मतदान केंद्रों के बाहर जश्न मनाना शुरू भी कर दिया था। मतदान शाम छह बजे समाप्त होना था, लेकिन इसके बाद भी करीब छह घंटे तक काराकस में कुछ मतदान केंद्रों पर वोट डाले गए। 

यह भी पढ़ें:

जयशंकर ने दिखाया रास्ता, बोले 'क्वाड देशों में सहयोग से ही हिंद-प्रशांत में सुनिश्चित हो सकती है स्वतंत्रता और स्थिरता'

 पाकिस्तान में भड़क उठी भयानक हिंसा, 36 लोग मारे गए, 162 घायल, जानें पूरा मामला

Latest World News