A
Hindi News विदेश अमेरिका चंद्रमा पर पानी की खोज के लिए जाने वाला था NASA का लैंडर, मगर मिशन को अचानक करना पड़ा रद्द

चंद्रमा पर पानी की खोज के लिए जाने वाला था NASA का लैंडर, मगर मिशन को अचानक करना पड़ा रद्द

नासा ने चंद्रमा पर पानी की खोज करने वाले अपने मिशन को टाल दिया है। नासा ने इसके लिए चांद पर एक लैंडर भेजने की तैयारी की थी। मगर अब अचानक अपनी योजना को रद्द कर दिया है।

चंद्रमा पर पानी की खोज के लिए तैयार किया गया नासा का लैंडर। - India TV Hindi Image Source : AP चंद्रमा पर पानी की खोज के लिए तैयार किया गया नासा का लैंडर।

वाशिंगटनः अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने चांद पर पानी की खोज करने वाले सबसे बड़े मिशन की तैयारी कर ली थी। इसके तहत नासा चांद पर एक लैंडर भेजने वाला था। मगर नासा का यह सपना अब टूटता नजर आ रहा है। दरअसल नासा ने चंद्रमा पर पानी की खोज करने के लिए जिस लैंडर को भेजने वाला था, उसकी लागत लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसा में नासा ने कहा कि वह लागत में वृद्धि और प्रक्षेपण में देरी होने के कारण, पानी की खोज के लिए चंद्रमा पर रोवर भेजने के मिशन को रद्द कर रहा है।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने बुधवार को कहा कि ‘वाइपर’ रोवर को ‘एस्ट्रोबोटिक टेक्नोलॉजी’ द्वारा उपलब्ध कराए गए एक लैंडर के जरिये 2023 के अंत तक प्रक्षेपित किया जाना था लेकिन अतिरिक्त परीक्षण और लागत बढ़ने के कारण इस मिशन में देरी होती रही जिससे अन्य परियोजनाओं पर खतरा मंडराने लगा है। नासा ने बताया कि रोवर का उद्देश्य चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर खोजबीन करना था। इसके विकास पर अभी तक करीब 45 करोड़ डॉलर खर्च किए जा चुके हैं। अपोलो 11 मिशन की 55वीं वर्षगांठ से कुछ दिन पहले यह घोषणा की गयी है।

नासा ने बताई अपनी योजना

अपोलो 11 नील आर्मस्ट्रांग और बज आल्ड्रिन को लेकर 20 जुलाई 1969 को चंद्रमा पर पहुंचा था। नासा ने बताया कि उसकी योजना अन्य परियोजनाओं के जरिए चंद्रमा पर बर्फ की मौजूदगी का अध्ययन करना है। एस्ट्रोबोटिक की अब भी अगले साल के अंत तक अपने ग्रिफिन चंद्रमा लैंडर को प्रक्षेपित करने की योजना है। (एपी) 

यह भी पढ़ें

ट्रम्प के रनिंग मेट बने जेडी वेंस ने बताई अपनी गुजरी जिंदगी की दर्द और मुश्किलों भरी दास्तां, मां करती थीं नशा और पिता...

बांग्लादेश में मचे हिंसक बवाल के बीच सतर्क हुआ भारतीय दूतावास, अपने नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी और हेल्पलाइन
 

 

 

Latest World News