A
Hindi News विदेश अमेरिका एलन मस्क ने शेयर किया कमला हैरिस का Deepfake Video, लिखा 'This is Amazing...'

एलन मस्क ने शेयर किया कमला हैरिस का Deepfake Video, लिखा 'This is Amazing...'

एलन मस्क ने कमला हैरिस का मजाक उड़ाते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर साझा किया है। मस्क ने अपने अकाउंट से वीडियो शेयर करते हुए केवल इतना ही लिखा This is Amazing...

Kamala Harris and Elon Musk- India TV Hindi Image Source : FILE AP Kamala Harris and Elon Musk

न्यूयॉर्क: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सरगर्मी बढ़ती जा रही है। अरबपति उद्योगपति एलन मस्क ने छेड़छाड़ किया हुआ एक वीडियो सोशल मीडिया पर साझा किया है। वीडियो में डेमोक्रेटिक पार्टी की संभावित उम्मीदवार कमला हैरिस की आवाज की नकल की गई है और वो बातें कही गई हैं जो उपराष्ट्रपति ने कभी नहीं कही हैं। इस वीडियो के कारण चुनाव में एआई (AI) की गुमराह करने की ताकत को लेकर चिंताएं पैदा हो गई हैं। वीडियो ने तब लोगों का ध्यान आकर्षित किया जब मस्क ने इसे शुक्रवार शाम को अपने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर साझा किया, हालांकि उन्होंने यह स्पष्ट रूप से नहीं बताया कि इसे मूलरूप से पैरोडी (ऐसा वीडियो जिसमें किसी का उपहास उड़ाने के लिए उसकी आवाज और उसके अंदाज की नकल की जाती है) के रूप में जारी किया गया था। 

वीडियो में क्या कहा गया

इस वीडियो में हैरिस के कुछ असल दृश्य जोड़े गए हैं लेकिन वीडियो में पीछे हैरिस की आवाज से मेल खाती जो आवाज सुनाई दे रही है वह वास्तव में उनकी नहीं है। वीडियो में हैरिस जैसी आवाज में कहा गया है, ‘‘मैं, कमला हैरिस, राष्ट्रपति पद के लिए आपकी डेमोक्रेट उम्मीदवार हूं क्योंकि जो बाइडेन ने बहस में आखिरकार उजागर कर दिया कि वह बूढ़े हो गए हैं।’’ वीडियो में कहा गया है कि हैरिस ‘‘देश चलाने के बारे में कुछ नहीं जानतीं।’’ वीडियो में हैरिस के कुछ प्रामाणिक पुराने क्लिप भी जोड़े गए हैं। 

हैरिस के प्रचार अभियान की प्रवक्ता ने क्या कहा

हैरिस के प्रचार अभियान की प्रवक्ता मिया एहरनबर्ग ने ‘एसोसिएटेड प्रेस’ को भेजे एक ईमेल में कहा, ‘‘हमारा मानना ​​है कि अमेरिकी लोग वास्तविक स्वतंत्रता, अवसर और सुरक्षा चाहते हैं, जो उपराष्ट्रपति हैरिस दे रही हैं, ना कि एलन मस्क एवं डोनाल्ड ट्रंप के नकली, हेरफेर कर फैलाए गए झूठ।’’ बड़े पैमाने पर साझा किया जा रहा यह वीडियो इस बात का उदाहरण है कि कैसे एआई द्वारा छवियों, वीडियो या ऑडियो क्लिप का उपयोग मजाक उड़ाने और ऐसे समय में राजनीति में गुमराह करने के लिए किया जा रहा है, जब अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव होने वाले हैं। यह वीडियो इस बात को उजागर करता है कि कैसे उच्च गुणवत्ता वाले एआई उपकरण अधिक सुलभ हो गए हैं लेकिन उनके उपयोग को विनियमित करने के लिए अभी तक महत्वपूर्ण कार्रवाई का अभाव है। 

मस्क ने लिखा 'यह शानदार है'

वीडियो को सबसे पहले पोस्ट करने वाले सोशल मीडिया उपयोगकर्ता ‘मिस्टर रीगन’ ने ‘यूट्यूब’ और ‘एक्स’ दोनों पर बताया है कि यह छेड़छाड़ किया गया वीडियो एक ‘पैरोडी’ है लेकिन मस्क ने अपने खाते से यह वीडियो साझा करते हुए शीर्षक में हंसी वाली ‘इमोजी’ के साथ केवल इतना ही लिखा- ‘‘यह शानदार है’’। मस्क द्वारा साझा किए वीडियो को 12 करोड़ 30 लाख लोग देख चुके हैं। मस्क ने राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार एवं पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का इस महीने की शुरुआत में समर्थन किया था।‘पब्लिक सिटिजन’ समूह के सह-अध्यक्ष रॉब वीसमैन ने राजनीति में एआई के इस तरह इस्तेमाल पर चिंता जताते हुए कहा कि उन्हें लगता है कि कई लोग वीडियो में असली एवं नकली आवाज के बीच अंतर नहीं कर पाएंगे। (एपी)

यह भी पढ़ें:

फैन ने घर के बाहर लगाई थी अमिताभ बच्चन की प्रतिमा, अब 'गूगल मैप' पर मिली खास जगह

जयशंकर ने दिखाया रास्ता, बोले 'क्वाड देशों में सहयोग से ही हिंद-प्रशांत में सुनिश्चित हो सकती है स्वतंत्रता और स्थिरता'

Latest World News