A
Hindi News विदेश अमेरिका Macdonald: मैकडोनाल्ड्स का बर्गर खाने से संक्रमण फैलने का आरोप, कंपनी ने दिया जवाब

Macdonald: मैकडोनाल्ड्स का बर्गर खाने से संक्रमण फैलने का आरोप, कंपनी ने दिया जवाब

Macdonald: अमेरिका के कई शहरों में मैकडोनाल्ड्स के बर्गर खाने से संक्रमण फैलने का आरोप लग रहा है। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, ई.कोली बैक्टीरिया संक्रमण के कारण 49 लोग बीमार हुए हैं और इनमें से एक शख्स की मौत भी हो गई है।

Macdonald spreading infection- India TV Hindi Image Source : PTI मैकडोनाल्ड्स के बर्गर से संक्रमण का आरोप।

मैकडोनाल्ड्स के बर्गर के दीवानों के लिए बुरी खबर सामने आई है। अमेरिका की मशहूर फूड चेन कंपनी मैकडोनाल्ड्स का बर्गर खाने से ई.कोली बैक्टीरिया नाम के संक्रमण फैलने का आरोप लगा है। अमेरिका की फेडरल जांच एजेंसी के जांचकर्ता इस बात की पु‍ष्टि करने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं, इन आरोपों पर मैकडोनाल्ड्स कंपनी ने भी जवाब दिया है। कंपनी ने ग्राहकों को आश्वस्त करते हुए कहा है कि उसके रेस्तरां सुरक्षित हैं।

49 लोग बीमार, एक की मौत

अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी है कि ‘मैकडोनाल्ड्स’ का बर्गर खाने से ई.कोली बैक्टीरिया का संक्रमण फैला है। इस संक्रमण के कारण 49 लोग बीमार हो गए हैं और इनमें से एक शख्स की मौत भी हो गई है। मैकडोनाल्ड्स ने कहा है कि वह इस घटना की जानकारी के मिलने के बाद फेडरल फूड सेफ्टी रेगुलेटर के साथ मिलकर काम कर रहा है।

 क्वार्टर पाउंडर हैमबर्गर से फैला संक्रमण

शुरुआती जांच में पता लगा है कि मैकडोनाल्ड्स के क्वार्टर पाउंडर हैमबर्गर’ में प्याज के कारण इस बैक्टीरिया के संक्रमण के फैलने का संदेह है। आरोपों के बाद बैक्टीरिया से प्रभावित राज्यों के साथ ही अन्य राज्यों के कुछ हिस्सों में स्थित ‘मैकडोनाल्ड्स’ के शॉप से क्वार्टर पाउंडर हैमबर्गर को हटा दिया गया है। वहीं, मैकडोनाल्ड्स ने कहा है कि वह ताजा प्याज के लिए नये आपूर्तिकर्ता की तलाश कर रहा है। कंपनी ने कहा है कि आपूर्तिकर्ता नियमित रूप से अपने प्याज में ई-कोली की जांच करता है।

क्या हैं ई.कोली बैक्टीरिया संक्रमण के लक्षण?

अमेरिका में मैकडोनाल्ड्स के 14 हजार से भी ज्यादा रेस्तरां हैं। अमेरिका के कोलोराडो, आयोवा, कंसास, मिसौरी, मोंटाना, नेब्रास्का, ओरेगोन, उटाह और विस्कॉन्सिन में 27 सितंबर से लेकर 11 अक्टूबर के बीच ई.कोली बैक्टीरिया संक्रमण के मामले दर्ज किए गए हैं। कोली बैक्टीरिया पशुओं की आंतों में पनपते हैं और पर्यावरण में पाए जाते हैं। इस संक्रमण के कारण बुखार, पेट में ऐंठन और खूनी दस्त हो सकते हैं। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- दक्षिण चीन सागर में धधकी जंग की चिन्गारी, इंडोनेशियाई तटरक्षकों से भिड़ंत के बाद पीछे भागा चीनी जहाज

"क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का हो पूरा सम्मान", BRICS में सुरक्षा और सुधारों पर फोकस जयशंकर का व्याख्यान

 

Latest World News