A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 का ताजा पोल आया सामने, जानें सर्वे में ट्रंप और हैरिस में कौन कितने से कर रहा लीड?

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 का ताजा पोल आया सामने, जानें सर्वे में ट्रंप और हैरिस में कौन कितने से कर रहा लीड?

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 में 2 दिन पहले हुई ट्रंप और हैरिस के बीच प्रेसिडेंशियल बहस के बाद कई पोल सामने आए हैं। इसमें मतदाताओं ने ट्रंप और हैरिस की जीत को लेकर अलग-अलग दावा किया है। फिलहाल इस पोल के अनुसार कमला हैरिस रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रंप पर लीड कर रही हैं।

डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस और रिपब्लिकन पार्टी के कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रंप। - India TV Hindi Image Source : AP डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस और रिपब्लिकन पार्टी के कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रंप।

वाशिंगटन: अमेरिका में नवंबर 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनावों को लेकर डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस और रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप के बीच कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद है। आगामी 5 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले अमेरिका में ताजे पोल के नतीजे सामने आए हैं। पोल के अनुसार ट्रंप और हैरिस में कौन किस पर और कितना भारी पड़ रहा है, ये जानना बेहद दिलचस्प है। अभी 2 दिन पहले ही ट्रंप और हैरिस के बीच पहली प्रेसिडेंशियल बहस हुई थी, जिसमें दोनों नेताओं ने एक दूसरे पर तगड़ा हमला बोला था। अब ताजा पोल दोनों नेताओं के बीच हो रहे मुकाबले से पहले जीत की संभावनाओं को व्यक्त कर रहे हैं। जानें ट्रंप और हैरिस में किस नेता के राष्ट्रपति चुनाव जीतने की संभावना ज्यादा है?

पोल के अनुसार राष्ट्रपति चुनाव जीतने की दौड़ में रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रम्प से 42% के मुकाबले 47% आगे हैं। पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ प्रेसिडेंशियल बहस के बाद हैरिस का ग्राफ अचानक बढ़ गया है कि मतदाता बड़े पैमाने पर सोचते हैं कि वह गुरुवार को बंद हुए रॉयटर्स/इप्सोस पोल के मुताबिक जीत हासिल हुई। पंजीकृत मतदाताओं के बीच कराए गए 2 दिवसीय इस सर्वेक्षण में हैरिस को पांच प्रतिशत अंकों बढ़त मिलती दिख रही है। जो कि 21 से 28 अगस्त के रॉयटर्स/इप्सोस पोल में ट्रंप पर मिली चार अंकों की बढ़त से थोड़ा ऊपर है।

बहस के बाद क्या हुआ?

जिन मतदाताओं ने कहा कि उन्होंने मंगलवार की प्रेसिडेंशियल बहस के बारे कुछ सुना है, उनमें से 53% ने कहा कि हैरिस जीत गईं और 24% ने कहा कि ट्रम्प की जीत होगी। काफी लोगों ने इसका जवाब ही नहीं दिया।  बता दें कि 59 वर्षीय हैरिस ने 78 वर्षीय ट्रम्प को एक जुझारू राष्ट्रपति पद की बहस में बचाव की मुद्रा में ला दिया। कार्यालय के लिए उनके असंख्य कानूनी संकटों पर हमलों की एक धारा के साथ, व्यापारिक रिकॉर्ड में हेराफेरी करनेमें ट्रम्प की गुंडागर्दी की सजा को उजागर किया। उनकी फिटनेस और  को भी मुद्दा बनाया गया। 

डेमोक्रेट और रिपब्लिकन की प्रतिक्रिया

पोल के अनुसार दोनों नेताओं में हुई प्रेसिडेंशियल बहस के बाद 53 फीसदी रिपब्लिकन ने कहा कि ट्रंप ने एक तरह से चुनाव जीत लिया है। जबकि 91 डेमोक्रेट्स  ने कमला हैरिस की जीत की संभावनाओं को व्यक्त किया। वहीं सर्वेक्षण में नीलसन के आंकड़ों के अनुसार एबीसी न्यूज द्वारा आयोजित इस प्रेसिडेंशियल बहस को 67.1 मिलियन टेलीविजन दर्शकों ने देखा। जबकि इससे पहले जून में ट्रम्प और बाइडेन की बहस को केवल 51 मिलियन लोगों ने देखा था। उस बहस में ट्रंप बाइडेन पर भारी पड़े थे।

इसके बाद बाइडेन की पार्टी से ही लोगों ने उन्हें इस दौड़ से बाहर होने की अपील करने लगे। बाद में बाइडेन ने खुद को दौड़ से अलग कर लिया। फिर हैरिस को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया गया। सर्वेक्षण में देशभर में 1,690 अमेरिकी वयस्कों का सर्वेक्षण किया गया, जिनमें 1,405 पंजीकृत मतदाता भी शामिल थे। इसमें पंजीकृत मतदाताओं के लिए त्रुटि की संभावना लगभग तीन प्रतिशत अंक है। (रायटर्स) 

यह भी पढ़ें

वैश्विक स्वास्थ्य पहल में भारत अब होगा दुनिया का बेताज बादशाह, WHO प्रमुख से मिले जयशंकर

न्यूक्लियर बम बनाने में जुटा उत्तर कोरिया, परमाणु निर्माण साइट पर दिखे किम जोंग; तस्वीरों ने मचाया हड़कंप
 

 

 

Latest World News