A
Hindi News विदेश अमेरिका इजरायल-हिजबुल्लाह में जंग हुई और खतरनाक, नेतन्याहू को अमेरिका यात्रा बीच में छोड़कर लौटना पड़ा वापस

इजरायल-हिजबुल्लाह में जंग हुई और खतरनाक, नेतन्याहू को अमेरिका यात्रा बीच में छोड़कर लौटना पड़ा वापस

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अमेरिका यात्रा को अचानक बीच में ही छोड़कर स्वदेश लौट आए हैं। हिजबुल्लाह के मुख्यालय पर इजरायली हमले के बाद उन्होंने अपनी यात्रा को बीच में ही रद्द कर दिया। हिजबुल्लाह भी भीषण पलटवार कर सकता है। इजरायल में पहले से ही 30 सितंबर तक इमरजेंसी लागू है।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू।- India TV Hindi Image Source : PTI इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू।

बेरूतः इजरायल और हिजबुल्लाह में जंग और तेज होने के चलते प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को अपनी अमेरिका यात्रा बीच में ही छोड़कर स्वदेश लौटना पड़ा है। इजरायल ने इस बीच हिजबुल्लाह के मुख्यालय पर बड़ा घातक हमला किया है। हिजबुल्लाह भी इजरायल पर भारी पटलवार कर रहा है। दोनों पक्षों में अब भीषण युद्ध शुरू हो चुका है, जिसे देखकर मध्य-पूर्व के देशों में हड़कंप मचा हुआ है। युद्ध का ऐसे स्वरूप देखकर अमेरिका भी हैरान है। मगर इस युद्ध को रोकना अब बेहद मुश्किल दिखाई दे रहा है। 

इधर इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू हिजबुल्लाह से भी आरपार की लड़ाई लड़ने का ऐलान कर चुके हैं। इजरायली सेना ने लेबनान पर मिसाइलों और बमों की बारिश कर दी है। हिजुब्लाह के ठिकानों को आईडीएफ चुन-चुनकर निशाना बना रहा है। हिजबुल्लाह के हेड ऑफिस को बड़े धमाके से उड़ाने का दावा करने तुरंत बाद इजरायली प्रधानमंत्री के कार्यालय ने नेतन्याहू के अमेरिका यात्रा को बीच में छोड़कर वापस लौटने की घोषणा कर दी थी। 

हिजबुल्लाह पर फाइनल वॉर 

बता दें कि नेतन्याहू संयुक्त राष्ट्र को संबोधित करने के लिए न्यूयार्क पहुंचे थे। उनके पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार यहूदी शबात (विश्राम दिवस) समाप्त हो जाने के बाद आज रात तक अमेरिका में ही रहना था। इजरायल के नेता सामान्य रूप से बहुत महत्वपूर्ण मामलों को छोड़कर शबात पर (शुक्रवार से शनिवार के बीच) यात्रा नहीं करते हैं। मगर आनन-फानन में इजरायली प्रधानमंत्री को अपने देश वापस लौटना पड़ गया। अब माना जा रहा है कि इजरायली सेना हिजबुल्लाह पर और घातक हमले कर सकती है। इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह के कई कमांडरों को मार गिराया है। वहीं लेबनान पर किए गए इजरायली हमले में अब तक 750 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। 

Latest World News