A
Hindi News विदेश अमेरिका PM मोदी से द्विपक्षीय वार्ता के बाद बोले जो बाइडेन, भारत-USA की साझेदारी इतिहास में सबसे मजबूत

PM मोदी से द्विपक्षीय वार्ता के बाद बोले जो बाइडेन, भारत-USA की साझेदारी इतिहास में सबसे मजबूत

भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय वार्ता संपन्न हो गई है। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बैठक के बाद एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि भारत और अमेरिका के बीच यह साझेदारी पहले इतिहास के किसी भी समय की तुलना में सबसे ज्यादा मजबूत, घनिष्ठ और गतिशील है।

डेलावेयर स्थित ग्रीनविले आवास पर राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम मोदी। - India TV Hindi Image Source : X @POTUS डेलावेयर स्थित ग्रीनविले आवास पर राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम मोदी।

विलमिंगटन (अमेरिका): अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के डेलावेयर स्थित उनके आवास पर पीएम मोदी के साथ चल रही द्विपक्षीय वार्ता संपन्न हो गई है। इस दौरान राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपना पहला ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा कि भारत के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका की साझेदारी इतिहास में पहले किसी भी समय की तुलना में सबसे अधिक मजबूत, घनिष्ठ और ज्यादा गतिशील है। बता दें कि दोनों नेताओं ने क्वाड शिखर सम्मेलन से पहले  "भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने के लिए नए रास्तों की समीक्षा और पहचान करने" के लिए व्यक्तिगत मुलाकात की।

बाइडेन ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और मैं जब भी बैठते हैं तो सहयोग के नए क्षेत्रों को खोजने की अपनी क्षमता से हम लोग दंग रह जाते हैं। आज भी कुछ अलग नहीं था। दोनों नेताओं के बीच कई द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर वार्ता हुई। बता दें कि राष्ट्रपति बाइडेन ने अपने डेलावेयर स्थित ग्रीन विले में पीएम मोदी के पहुंचते ही उनकी आगवानी की। पीएम मोदी से बाइडेन ने हाथ मिलाया, गले मिले और फिर उनके हाथ में अपना हाथ डालकर गहरी दोस्ती की मुद्रा को दर्शाते हुए द्विपक्षीय वार्ता के लिए घर के अंदर गए। उन्होंने पीएम मोदी को अपने घर का रमणीय दृश्य भी दिखाया। 

विदेश मंत्रालय ने किया ये ट्वीट

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने एक्स पोस्ट पर पीएम मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच हुई द्विपक्षीय बैठक की खास तस्वीरें साझा की हैं। उन्होंने लिखा कि डेलावेयर में पीएम मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारत और अमेरिका के बीच व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और आगे बढ़ाने पर चर्चा की। इसके साथ ही आपसी हितों के क्षेत्रों में भी द्विपक्षीय साझेदारी को और गहरा करने के तरीकों पर केंद्रित रही। इस दौरान दोनों नेताओं ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र समेत क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

बैठक में ये नेता भी रहे मौजूद

ह्वाइट हाउस के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ डेलावेयर के ग्रीनविले में अपने निजी आवास पर यह व्यक्तिगत बैठक की। इस दौरान अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल से एंटनी ब्लिंकन, विदेश मंत्री जेक सुलिवन, राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों के लिए राष्ट्रपति के सहायक और भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी तथा विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर, भारत में अमेरिका के राजदूत विनय मोहन क्वात्रा और भारत के प्रतिनिधिमंडल से विदेश सचिव विक्रम मिसरी इस बैठक में उपस्थित रहे।

 

Latest World News