A
Hindi News विदेश अमेरिका चुनाव से पहले डोनाल्ड ट्रंप बोले, 'विदेशी उत्पादों पर भारत लगाता है सबसे ज्यादा टैक्स, राष्ट्रपति बनने पर हम भी करेंगे ऐसा'

चुनाव से पहले डोनाल्ड ट्रंप बोले, 'विदेशी उत्पादों पर भारत लगाता है सबसे ज्यादा टैक्स, राष्ट्रपति बनने पर हम भी करेंगे ऐसा'

डोनाल्ड ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति के उम्मीदवार हैं। वह दूसरी बार राष्ट्रपति का चुनाव लड़ रहे हैं। जो बाइडन से पहले भी वह अमेरिका के राष्ट्रपति रह चुके हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका में चुनावी माहोल है। अगले महीने के पहले हफ्ते (5 नवंबर) में राष्ट्रपति का चुनाव होना है। चुनाव प्रचार-प्रसार के दौरान अमेरिका में बयानबाजी का दौर चल रहा है। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को आरोप लगाया कि सभी प्रमुख देशों में भारत विदेशी उत्पादों पर सबसे अधिक टैरिफ (टैक्स) लगाता है। डोनाल्ड ट्रंप ने डेट्रॉइट इकोनॉमिक क्लब के सदस्यों से बात करते हुए यह बात कही। 

आम तौर पर ऐसे टैक्स नहीं लगाता अमेरिका- ट्रंप

रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ट्रंप ने कहा कि अगर वह अमेरिका के अगले राष्ट्रपति चुने जाते हैं तो वह ऐसा ही टैक्स लागू करेंगे। भारत पर उसकी ऊंची टैरिफ दरों का आरोप लगाते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, 'शायद अमेरिका को फिर से असाधारण रूप से समृद्ध बनाने की मेरी योजना का सबसे महत्वपूर्ण तत्व पारस्परिकता है। यह एक ऐसा शब्द है जो मेरी योजना में बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि हम आम तौर पर टैरिफ (Tax) नहीं लगाते हैं।'

पहले शुरू की गई थी ये प्रक्रिया

अपने आर्थिक नीति भाषण के दौरान ट्रम्प ने जोर देकर कहा कि अमेरिका आम तौर पर टैरिफ नहीं लगाता है। पहले ये प्रक्रिया शुरू की गई थी। यह बहुत बढ़िया थी। खास कर वैन और छोटे ट्रकों के साथ ये टैक्स काफी असरदार है। ट्रंप ने यह भी कहा कि चीन 200 प्रतिशत टैरिफ लगाता है। उन्होंने ब्राजील को बड़ा टैरिफ लगाने वाला देश बताया।

ट्रंप ने कहा कि भारत सबसे चार्जर

पीटीआई के अनुसार, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि सबसे बड़ा चार्जर भारत है। उन्होंने भारत के साथ हार्ले डेविडसन के व्यापार अनुभव का हवाला देते हुए कहा कि भारत एक बहुत बड़ा चार्जर है। भारत के साथ अमेरिका के बहुत अच्छे संबंध हैं। उनके भी थे। खास तौर पर मोदी के साथ। 

ट्रंप ने की पीएम मोदी की जमकर तारीफ

ट्रंप ने कहा कि नरेंद्र मोदी एक महान नेता हैं। उन्होंने बहुत बढ़िया काम किया है। ट्रंप ने एक बार फिर जोर देते हुए कहा कि वे शायद उतना ही शुल्क लेते हैं। ट्रंप ने याद दिलाया कि जब हार्ले डेविडसन ने भारत से संपर्क किया था, तो भारत ने उच्च टैरिफ से बचने के लिए कंपनी से वहां अपना प्लांट बनाने को कहा था। अब वे भारत के साथ अपना कारोबार करते हैं।

Latest World News