A
Hindi News विदेश अमेरिका डोनाल्ड ट्रंप पर हमले से पहले रयान राउथ ने रची थी खौफनाक साजिश, जानिए क्यों अफगान सैनिकों को भेजना चाहता था यूक्रेन

डोनाल्ड ट्रंप पर हमले से पहले रयान राउथ ने रची थी खौफनाक साजिश, जानिए क्यों अफगान सैनिकों को भेजना चाहता था यूक्रेन

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को जान से मारने की कोशिश की गई है। यह कोशिश उस वक्त की गई जब वह गोल्फ खेल रहे थे। इस पूरे मामले में पकड़े गए शख्स को लेकर सनसनीखेज खुलासा भी हुआ है।

Donald Trump Assassination Attempt Suspect Ryan Routh- India TV Hindi Image Source : AP Donald Trump Assassination Attempt Suspect Ryan Routh

Donald Trump Assassination Attempt: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हत्या की फ्लोरिडा के वेस्ट पाम बीच में रविवार को उस समय कोशिश की गई जब वह अपने गोल्फ क्लब में खेल रहे थे। एफबीआई के अधिकारियों ने इस पूरी साजिश को विफल कर दिया। मामले में संदिग्ध को गिरफ्तार कर लिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि पूर्व राष्ट्रपति पूरी तरह सुरक्षित हैं। जिस शख्स ने ट्रंप को जान से मारने की कोशिश की थी उसे लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। पकड़े गए संदिग्ध का नाम रयान राउथ है।

रयान राउथ ने कहा क्या था?

दरअसल, रयान राउथ ने 2023 में ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ से एक साक्षात्कार में कहा था कि वह तालिबान से बचकर आए अफगान सैनिकों को यूक्रेन के लिए भर्ती करना चाहता है। उसने कहा था कि उसकी योजना उन्हें अवैध रूप से पाकिस्तान और ईरान के जरिए यूक्रेन ले जाने की है। उसने यह भी कहा था कि दर्जनों लोगों ने इसमें रुचि दिखाई है। राउथ पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप का आलोचक है। ‘न्यूयॉर्क पोस्ट’ की रिपोर्ट के अनुसार, राउथ का नॉर्थ कैरोलाइना में पुराना आपराधिक रिकॉर्ड है और वह राजनीति से जुड़े मामलों पर अक्सर पोस्ट साझा करता है। रिपोर्ट के अनुसार, राउथ 2019 से ही डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवारों के लिए चंदा देता रहा है। 

ट्रंप पर दूसरी बार हुआ जानलेवा हमला

इस बीच यहां यह भी बता दें कि, डोनाल्प ट्रंप पर यह दूसरा जानलेवा है। इस घटना से नौ सप्ताह पहले एक बंदूकधारी ने पेंसिल्वेनिया में 13 जुलाई को एक चुनावी रैली के दौरान ट्रंप को निशाना बनाकर गोलीबारी की थी। इस हमले में एक गोली ट्रंप के दाहिने कान को छूकर निकल गई थी। 

हुआ क्या था

इस पूरी घटना के लोकर मियामी में प्रभारी विशेष एजेंट राफेल बैरोस ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ‘सीक्रेट सर्विस’ के एजेंट ने वेस्ट पाम बीच में ‘ट्रंप इंटरनेशनल गोल्फ क्लब’ की सीमा के पास मौजूद एक बंदूकधारी पर गोलियां चलाईं। उन्होंने कहा कि एजेंसी अभी यह निश्चित तौर पर नहीं कह सकती कि पकड़े गए आरोपी ने भी ‘‘हमारे एजेंट पर गोली चलाई या नहीं।’’ ट्रंप जहां गोल्फ खेल रहे थे, वहां से कुछ दूरी पर छिपकर बैठे ‘अमेरिकी सीक्रेट सर्विस’ के एजेंट ने देखा कि लगभग 400 गज की दूरी पर झाड़ियों के बीच से एक राइफल की नाल दिख रही है। पाम बीच काउंटी के शेरिफ रिक ब्रैडशॉ ने बताया कि एक एजेंट ने गोली चलाई जिसके बाद वहां मौजूद संदिग्ध भाग गया। 

ट्रंप ने अपने संदेश में क्या कहा?

इस घटना के बाद ट्रंप ने अपने समर्थकों को भेजे एक संदेश में कहा, ‘‘मेरे आस-पास गोलीबारी की आवाजें आ रही थीं, लेकिन इससे पहले कि अफवाहें नियंत्रण से बाहर हो जाएं, मैं आपको बताना चाहता हूं कि मैं सुरक्षित और ठीक हूं।’’ उन्होंने लिखा, ‘‘मुझे कोई चीज नहीं रोक सकती।’’ ट्रंप ने उनकी हत्या के दूसरे प्रयास के दौरान उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ‘सीक्रेट सर्विस’ और कानून प्रवर्तन अधिकारियों को धन्यवाद दिया और उनकी प्रशंसा की। उन्होंने कहा, ‘‘उन्होंने शानदार काम किया। मुझे अमेरिकी होने पर बहुत गर्व है।’’ (एपी)

यह भी पढ़ें:

Typhoon Bebinca: चीन में 75 साल बाद आई सबसे बड़ी आफत, शंघाई शहर पड़ गया ठप

करोड़ों साल पहले पृथ्वी के पास भी रहा होगा शनि ग्रह की तरह छल्ला, अब सुलझ सकती हैं कई पहेलियां

Latest World News