A
Hindi News विदेश अमेरिका भारत ने कनाडा के 6 डिप्लोमैट को निकाला तो जस्टिन ट्रूडो को लगी मिर्ची, बदल गए हैं सुर

भारत ने कनाडा के 6 डिप्लोमैट को निकाला तो जस्टिन ट्रूडो को लगी मिर्ची, बदल गए हैं सुर

ट्रूडो ने कहा कि कनाडा भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का पूरा सम्मान करता है और हम उम्मीद करते हैं कि भारत सरकार भी कनाडा के लिए ऐसा ही करेगी।

कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो- India TV Hindi Image Source : AP कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो

ओटावाः कनाडा से तनाव के बीच भारत ने वहां से अपने उच्चायुक्त और अन्य राजनायिकों को वापस बुला लिया है जबकि दिल्ली में कनाडा के छह डिप्लोमैट को भारत ने निष्कासित कर दिया है। भारत के इस कड़े रुख पर अब कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का बयान सामने आया है। ट्रूडो ने कहा कि कनाडा भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का पूरा सम्मान करता है और हम उम्मीद करते हैं कि भारत सरकार भी कनाडा के लिए ऐसा ही करेगी। कनाडा के नागरिकों की सुरक्षा करना मेरी जिम्मेदारी है। 

पीएम मोदी से की थी बातचीतः ट्रूडो 

ट्रूडो ने कहा कि आप में से कई लोग नाराज़, परेशान और भयभीत हैं, मैं समझता हूं। ऐसा नहीं होना चाहिए। कनाडा-भारत का लोगों के बीच आपसी संबंधों, व्यापार और कारोबार में निहित एक लंबा इतिहास है लेकिन हम अभी जो देख रहे हैं, उसे सहन नहीं कर सकते। जब मैंने पिछले सप्ताह के अंत में पीएम मोदी से बात की तो मैंने इस बात पर जोर देकर कहा कि इस सप्ताह के अंत में सिंगापुर में हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण बैठक होने वाली थी। उन्हें उस बैठक के बारे में पता था और मुझे भी। उन पर दबाव डाला कि बैठक को बहुत गंभीरता से लेने की जरूरत है। 

हम भारत से लड़ाई नहीं चाहतेः ट्रूडो

कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो का कहना है कि यह कोई विकल्प नहीं है जो कनाडा ने कनाडा-भारत संबंधों में तनाव पैदा करने के लिए चुना गया है। भारत एक महत्वपूर्ण लोकतंत्र है। भारत और कनाडा के बीच ऐतिहासिक व्यापारिक संबंध हैं। हमें एक साथ रहना होगा। हम लड़ाई नहीं चाहते हैं। इसलिए हर कदम पर हमने भारत को जो कुछ भी पता है उससे अवगत कराया है। 

 जस्टिन ट्रूडो ने जारी किया आधिकारिक बयान

ट्रूडो ने आधिकारिक बयान जारी कर कहा कि कनाडा कानून के शासन पर आधारित देश है और हमारे नागरिकों की सुरक्षा सर्वोपरि है। ट्रूडो ने एक बार फिर आरोप लगाया कि हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत के एजेंट शामिल थे।  

उन्होंने कहा कि इस संबंध में हमने भारत सरकार के साथ अपनी चिंताओं को साझा किया और उनसे इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर हमारे साथ काम करने की अपील की। कनाडाई पीएम ने आरोप लगाया कि इसके बावजूद उनकी जांच एजेंसियों को सहयोग नहीं किया गया। 

Latest World News