A
Hindi News विदेश अमेरिका जो बाइडेन ने समलैंगिक यौन संबंधों के दोषी पूर्व सैन्यकर्मियों को किया माफ, कही बड़ी बात

जो बाइडेन ने समलैंगिक यौन संबंधों के दोषी पूर्व सैन्यकर्मियों को किया माफ, कही बड़ी बात

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बड़ा कदम उठाया है। बाइडेन ने बड़ा फैसला लेते हुए समलैंगिक यौन संबंधों के दोषी हजारों पूर्व सैन्यकर्मियों को माफ कर दिया है। इस दौरान उन्होंने बड़ी बात कही है।

American President Joe Biden- India TV Hindi Image Source : FILE AP American President Joe Biden

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने समलैंगिक यौन संबंधों के दोषी हजारों पूर्व सैन्यकर्मियों को माफ कर दिया है। बाइडेन ने कहा कि वह ‘एक ऐतिहासिक गलती को सुधार रहे हैं।’ बाइडेन के इस कदम से उन सैनिकों को क्षमा मिली है, जिन्हें 'यूनिफॉर्म कोड ऑफ मिलिट्री जस्टिस' के पूर्व अनुच्छेद 125 के तहत दोषी ठहराया गया था, जिसमें समलैंगिकता को अपराध माना जाता था। हालांकि अब इस कानून को निरस्त कर दिया गया है। 

पूर्व सैन्यकर्मी ले सकेंगे लाभ

अमेरिकी सेना में यह कानून 1951 में क्रियान्वित किया गया, साल 2013 में इसमें दोबारा संशोधन किया गया और इसमें केवल बलपूर्वक कृत्य पर रोक लगाई गई। अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा इन सैन्यकर्मियों को माफ किए जाने से अब वो यह सबूत पाने की अर्जी दाखिल कर सकेंगे कि उनकी दोषसिद्धि समाप्त कर दी गई है साथ ही वो वेतन तथा अन्य लाभ पाने के लिए भी आवेदन कर सकेंगे। 

क्षमादान के अधिकार का किया उपयोग

बाइडेन ने एक बयान में कहा, ‘‘आज मैं अपने क्षमादान अधिकार का उपयोग करके कई पूर्व सैन्यकर्मियों को क्षमा करके एक ऐतिहासिक गलती को सुधार रहा हूं, जिन्हें केवल इसलिए दोषी ठहराया गया कि वो ऐसे हैं।’’ उन्होंने कहा, ''हमारे सभी सैनिकों के प्रति हमारा समान दायित्व है, इसमें हमारे एलजीबीटीक्यू समुदाय से आने वाले सैनिक भी शामिल हैं, जिन्हें किसी भी खतरे से निपटने के लिए उचित प्रशिक्षण दिया जाता है और जब तक वो घर वापस लौटते हैं तो उनकी और उनके परिवारों की देखभाल की जाती है। आज हम उस दिशा में प्रगति कर रहे हैं।'' 

'ऐतिहासिक कदम'

'मॉर्डन मिलिट्री' ने कहा कि यह निर्णय "न्याय और समानता की दिशा में एक ऐतिहासिक कदम" है। साथ ही उन्होंने सेना से भी जल्द क्षमा को मंजूरी देने का आह्वान किया। यह ‘एलजीबीटीक्यू प्लस’ सेवा सदस्यों और उनके परिवारों का सबसे बड़ा संगठन है। (एपी)

यह भी पढ़ें: 

Exclusive: महंगे हथियार...कैश और नापाक मंसूबे, पाकिस्तान आर्मी की मदद से भारत में घुसपैठ की फिराक में है आतंकियों का बड़ा ग्रुप

कसीनो में 33 करोड़ रुपये का जैकपॉट जीतने के बाद शख्स को आया हार्ट अटैक: देखें VIDEO

Latest World News