A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका यूक्रेन को देने जा रहा है बेहद घातक हथियार, हुआ इस्तेमाल तो रूस में मच जाएगी तबाही

अमेरिका यूक्रेन को देने जा रहा है बेहद घातक हथियार, हुआ इस्तेमाल तो रूस में मच जाएगी तबाही

अमेरिका यूक्रेन की हरसंभव मदद कर रहा है। अमेरिका अब यूक्रेन को ऐसा हथियार देने जा रहा है जो जंग का रुख बदल सकता है। अमेरिका यूक्रेन को करीब 22.5 करोड़ अमेरिकी डॉलर की सैन्य सहायता भी भेजेगा।

us aid - India TV Hindi Image Source : AP us aid

वाशिंगटन: रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है। ऐसे में एक बार फिर अमेरिका यूक्रेन की मदद के लिए आगे आया है। अमेरिका अब रूस के शक्तिशाली हमलों का जवाब देने के लिए यूक्रेन को बेहद घातक हथियार देगा। खारकीव क्षेत्र में रूस पर जवाबी हमलों के लिए हवाई सुरक्षा संबंधी मदद मांग रहे यूक्रेन को अमेरिका एक और पैट्रियट मिसाइल प्रणाली देने वाला है। अधिकारियों ने इस बार में जानकारी दी है।  

जेलेंस्की ने मांगी थी मदद

अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस फैसले को मंजूरी दे दी है। अमेरिका की ओर से यूक्रेन को दी जाने वाली यह दूसरी पैट्रियट प्रणाली होगी। इस निर्णय की हालांकि सार्वजनिक रूप से घोषणा नहीं की गई है। इस निर्णय के बारे में सबसे पहले ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने खबर दी है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने पिछले महीने के अंत में अमेरिका से पैट्रियट प्रणाली मांगी थी। 

समय है अहम 

मिसाइल प्रणाली भेजने का यह निर्णय ऐसे समय में लिया गया है जब अमेरिका, यूरोप और अन्य देशों के रक्षा विभाग से जुड़े नेता यूक्रेन की सुरक्षा आवश्यकताओं पर अपनी मासिक बैठक की तैयारी में जुटे हैं। अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन बृहस्पतिवार को ब्रसेल्स में बैठक की मेजबानी करेंगे। 

22.5 करोड़ अमेरिकी डॉलर की सैन्य सहायता

पैट्रियट मिसाइल प्रणाली से इतर अमेरिका यूक्रेन को करीब 22.5 करोड़ अमेरिकी डॉलर की सैन्य सहायता भी भेजेगा। इस नए पैकेज में गोला-बारूद भी शामिल है। हथियारों का इस्तेमाल कीव की सेना रूस के अंदर मौजूद खतरों से निपटने के लिए कर सकती है, ताकि खारकीव शहर को भारी रूसी हमले से बचाया जा सके। अमेरिकी मदद में 'हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम' के लिए गोला-बारूद के साथ ही मोर्टार सिस्टम और तोप के गोलों की श्रृंखला शामिल है।

यह भी पढ़ें:

भारत से लौटने के बाद मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के बदले सुर, दिया बड़ा बयान

भारतीय नौसेना का ये योद्धा पहुंचा जापान, गर्मजोशी से हुआ स्वागत; खूबियां जान दंग रह जाएंगे आप

Latest World News