A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका में चुनाव वाले दिन भीड़ पर हमले की साजिश, FBI ने अफगानी शख्स को किया गिरफ्तार

अमेरिका में चुनाव वाले दिन भीड़ पर हमले की साजिश, FBI ने अफगानी शख्स को किया गिरफ्तार

अमेरिका में अगले महीने राष्ट्रपति चुनाव होना है। राष्ट्रपति चुनाव से पहले FBI ने बड़ी आतंकी साजिश को नाकाम कर दिया है। एजेंसी ने चुनाव वाले दिन हमले की साजिश रचने के आरोप में एक अफगान शख्स को गिरफ्तार किया है।

ISIS-inspired Afghan man Nasir Ahmad Tawhedi (R) and FBI documents (L)- India TV Hindi Image Source : AP ISIS-inspired Afghan man Nasir Ahmad Tawhedi (R) and FBI documents (L)

वाशिंगटन: अमेरिका में संघीय जांच ब्यूरो (FBI) ने देश में चुनाव वाले दिन हमले की साजिश रचने के आरोप में एक अफगान शख्स को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों का कहना है कि गिरफ्तार शख्स आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट से प्रेरित था और वह अमेरिका में चुनाव वाले दिन बड़ी भीड़ को निशाना बनाकर हमला करने की साजिश रच रहा था। ओकलाहोमा सिटी के नसीर अहमद तौहिदी (27) ने गिरफ्तारी के बाद जांच अधिकारियों को बताया कि उसने अगले महीने चुनाव वाले दिन हमले की साजिश रची थी। उसने अधिकारियों को यह भी बताया कि हमले के बाद उसे और उसके एक साथी को शहीद के तौर पर मरने की उम्मीद थी। 

ऐसे की जा रही थी हमले की तैयारी

अधिकारियों ने बताया कि नसीर अहमद तौहिदी सितंबर 2021 में अमेरिका आया था और उसने हमले की साजिश को अंजाम देने के लिए हाल के सप्ताह में कुछ कदम भी उठाए थे। इसके लिए उसने एके 47 राइफलों का ऑर्डर दिया था, अपनी पारिवारिक संपत्ति को बेचना शुरू कर दिया था। अपनी पत्नी और बच्चे को अफगानिस्तान भेजने के लिए हवाई टिकट भी ले लिया था। 

इस बात का नहीं हुआ खुलासा

एफबीआई के हलफनामे में यह खुलासा नहीं किया गया है कि तौहिदी जांच अधिकारियों की नजर में कैसे आया, लेकिन इसमें हाल के महीनों के साक्ष्यों का हवाला दिया गया है, जो हमले की साजिश रचने में उसके दृढ़ संकल्प को दर्शाते हैं। तौहिदी की पत्नी के तौर पर अपनी पहचान बताने वाली महिला ने इस मामले में कुछ भी कहने से इनकार कर दिया। महिला ने अपना नाम उजागर नहीं किया। उसने कहा, ‘‘हम मीडिया से बात नहीं करना चाहते हैं। 

एफबीआई ने जताई थी आतंकी हमले की आशंका

यह गिरफ्तारी ऐसे वक्त हुई है जब एफबीआई ने अमेरिकी धरती पर आतंकवादी हमले की आशंका को लेकर चिंता जताई थी। एफबीआई के निदेशक क्रिस्टोफर रे ने अगस्त में ‘एसोसिएटेड प्रेस’ को बताया था कि ‘‘उनके लिए यह सोच पाना कठिन था कि उनके करियर में इतने सारे खतरे एकसाथ भी आ सकते हैं।’’ रे ने मंगलवार को एक बयान में कहा, ‘‘आतंकवाद एफबीआई के लिए अब भी पहली प्राथमिकता है। अमेरिकी लोगों की रक्षा के लिए हम हर स्रोत का इस्तेमाल करेंगे।’’ (एपी)

यह भी पढ़ें:

SCO Summit से पहले पीएम शहबाज शरीफ ने इमरान खान को दिया अल्टीमेटम, जानें क्या कहा

अमेरिका में तबाही मचा सकता है तूफान मिल्टन, हजारों फ्लाइट रद्द; जारी किया गया अलर्ट

 

Latest World News