A
Hindi News विदेश अमेरिका McDonald's का बर्गर खाने से 49 लोग पड़ गए बीमार, एक शख्स की हुई मौत

McDonald's का बर्गर खाने से 49 लोग पड़ गए बीमार, एक शख्स की हुई मौत

अमेरिका में मैकडॉनल्ड्स का बर्गर खाने से एक शख्स की मौत हो गई है वहीं 49 लोग बीमार पड़ गए हैं। लोगों ने बताया कि उन्होंने बीमार पड़ने से पहले मैकडोनाल्ड का बर्गर खाया था।

McDonald's burger- India TV Hindi Image Source : AP McDonald's burger

वाशिंगटन: अमेरिका में मशहूर खाद्य श्रृंखला ‘मैकडोनाल्ड्स’ का बर्गर खाने से ई.कोली बैक्टीरिया का संक्रमण फैल गया है जिससे 10 राज्यों में कम से कम 49 लोग बीमार पड़ गए हैं और इनमें से एक व्यक्ति की मौत भी हो गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि 10 संक्रमित लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

कहां से सामने आए मामले

अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने बताया कि इस संक्रमण से कोलोराडो में एक बुजुर्ग व्यक्ति की मौत हो गई है और एक बच्चे को गुर्दे की गंभीर समस्या के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कोलोराडो, आयोवा, कंसास, मिसौरी, मोंटाना, नेब्रास्का, ओरेगोन, उटाह, व्योमिंग और विस्कॉन्सिन में 27 सितंबर और 11 अक्टूबर के बीच इस संक्रमण के मामले दर्ज किए गए। सबसे ज्यादा 27 मामले कोलोराडो में दर्ज किए गए और इसके बाद नेब्रास्का में नौ मामले दर्ज किए गए हैं। 

संक्रमित लोगों ने खाया था बर्गर

सीडीसी के अनुसार, संक्रमित पाए गए सभी लोगों ने बताया कि उन्होंने बीमार पड़ने से पहले मैकडोनाल्ड का ‘क्वार्टर पाउंडर हैमबर्गर’ खाया था। अमेरिका का कृषि विभाग, खाद्य एवं औषधि प्रशासन और राज्य के स्वास्थ्य अधिकारी भी मामले की जांच कर रहे हैं। इस संक्रमण से जुड़ी विशिष्ट सामग्री की पहचान नहीं हो पाई है लेकिन जांचकर्ता प्याज और बीफ पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। 

Image Source : file apMcDonald's

यह भी जानें

मैकडोनाल्ड्स ने सीडीसी को बताया कि उसने प्रभावित राज्यों में अपने केंद्रों से कटी हुई प्याज और ‘बीफ पैटीज’ हटा ली हैं। प्रभावित राज्यों में संभवत: बर्गर अस्थायी रूप से अनुपलब्ध है। ई. कोली बैक्टीरिया पशुओं की आंतों में पनपते हैं और पर्यावरण में पाए जाते हैं। इस संक्रमण के कारण बुखार, पेट में ऐंठन और खूनी दस्त हो सकते हैं। सीडीसी की घोषणा के बाद मंगलवार को मैकडोनाल्ड के शेयर में नौ प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। (एपी)

यह भी पढ़ें: 

गजब हो गया! बस 3 मिनट, इस एयरपोर्ट पर गले लगने का टाइम हुआ फिक्स

बेंजामिन नेतन्याहू के घर पर हुआ था ड्रोन अटैक, अब हिजबुल्लाह बोला 'हमने किया हमला'

Latest World News