A
Hindi News विदेश यूरोप Israel-Iran War: इजरायल कब करेगा ईरान पर हमला, बाइडेन ने कहा-"सब पता है, लेकिन नहीं देंगे ब्यौरा"

Israel-Iran War: इजरायल कब करेगा ईरान पर हमला, बाइडेन ने कहा-"सब पता है, लेकिन नहीं देंगे ब्यौरा"

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि उन्हें पता है कि इजरायल कब ईरान पर जवाबी हमला करेगा। यह हमला कैसे होगा, इस बारे में भी उनको पूरी जानकारी है, लेकिन वह इसको साझा नहीं करेंगे।

जो बाइडेन, अमेरिका के राष्ट्रपति। - India TV Hindi Image Source : PTI जो बाइडेन, अमेरिका के राष्ट्रपति।

बर्लिनः अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को कहा कि इजरायल कब और कैसे ईरान पर हमला करेगा, इस बारे में उन्हें सब पता है, लेकिन वह इसका ब्यौरा नहीं देंगे। बाइडेन का यह बयान गुरुवार को गाजा में इजरायली सेना द्वारा हमास लीडर याह्या सिनवार के मारे जाने के बाद सामने आया है। उन्होंने कहा कि इजरायल के पास ईरान के साथ इस तरह से निपटने का अवसर है कि संभावित रूप से कुछ समय के लिए मध्य पूर्व में उनका संघर्ष समाप्त हो जाएगा।

अपनी बर्लिन की यात्रा के अंत में बाइडेन ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि उन्हें इस बात की समझ है कि इज़रायल ईरान के मिसाइल हमलों के खिलाफ कैसे और कब जवाबी कार्रवाई करने जा रहा है। मगर उन्होंने इसे विस्तार से बताने से इनकार कर दिया। बता दें कि तेहरान ने 1 अक्टूबर को तेल अवीव पर 180 मिसाइलों से एक साथ हमला कर दिया था। अब ईरान के इस मिसाइल हमले का इजरायल जवाब देने की योजना बना रहा है। ऐसे में क्षेत्र में तनाव काफी बढ़ गया है। बाइडन ने कहा, "मेरे विचार में एक अवसर है और मेरे सहकर्मी इस बात से सहमत हैं कि हम संभवतः इज़रायल और ईरान के साथ इस तरह से निपट सकते हैं कि संघर्ष कुछ समय के लिए समाप्त हो जाए। इससे संघर्ष समाप्त हो जाता है, दूसरे शब्दों में, यह आगे और पीछे बंद हो जाता है।" 

लेबनान में युद्ध विराम पर करना होगा काम

बाइडेन ने कहा कि उनका मानना ​​है कि लेबनान में युद्धविराम की दिशा में काम करने की संभावना है, लेकिन गाजा में ऐसे प्रयास कठिन होंगे। गाजा और लेबनान में इजरायल से लड़ाई जारी रखने के लिए उसके दुश्मनों हमास और हिजबुल्लाह की प्रतिज्ञा ने शुक्रवार को उन उम्मीदों को धराशायी कर दिया कि फिलिस्तीनी उग्रवादी नेता याह्या सिनवार की मौत से मध्य पूर्व में एक साल से अधिक समय से जारी युद्ध का अंत हो सकता है।  (रायटर्स) 

Latest World News