A
Hindi News विदेश यूरोप MPox से सुरक्षा के लिए UNICEF ने जारी किया इमरजेंसी टेंडर, WHO के सहयोग से पीड़ित देशों को मिलेंगे टीके

MPox से सुरक्षा के लिए UNICEF ने जारी किया इमरजेंसी टेंडर, WHO के सहयोग से पीड़ित देशों को मिलेंगे टीके

मंकीपॉक्स के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए यूनीसेफ ने इसके सुरक्षित टीके तैयार करने के लिए आपातकालीन टेंडर जारी किया है। इसके लिए डब्ल्यूएचओ समेत कई संगठनों का सहयोग लिया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि सितंबर के मध्य तक 2 टीकों के आपातकालीन इस्तेमाल की इजाजत मिल सकती है।

मंकीपॉक्स से लोगों की जागरूक करती स्वास्थ्य टीम। - India TV Hindi Image Source : AP मंकीपॉक्स से लोगों की जागरूक करती स्वास्थ्य टीम।

संयुक्त राष्ट्रः संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने मंकीपॉक्स से विभिन्न देशों में बिगड़े हालात को लेकर चौकन्ना हो गया है। यूनिसेफ ने मंकीपॉक्स से सुरक्षा के लिए आपातकालीन निविदा जारी की है। यूनिसेफ ने गावी वैक्सीन गठबंधन, अफ्रीका सीडीसी और विश्व स्वास्थ्य संगठन के सहयोग से संकटग्रस्त देशों के लिए एमपॉक्स टीकों को सुरक्षित करने के लिए यह आपातकालीन निविदा जारी की है। संगठनों ने एक संयुक्त में कहा कि निर्माताओं की उत्पादन क्षमता के आधार पर, 2025 तक 12 मिलियन टीके तैयार करने पर समझौते किए जा सकते हैं।

यूनिसेफ निविदा के तहत वैक्सीन निर्माताओं के साथ सशर्त आपूर्ति समझौते स्थापित करेगा। इससे वित्तपोषण, मांग, तैयारी और नियामक आवश्यकताओं की पुष्टि हो जाने पर यूनिसेफ बिना किसी देरी के टीके खरीदने और भेजने में सक्षम हो जाएगा। जिसमें वैक्सीन एलायंस और पैन अमेरिकन हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के साथ-साथ गावी, अफ्रीका सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन और डब्ल्यूएचओ के साथ काम करना भी शामिल होगा। उच्च आय वाले देशों में मौजूदा भंडार से टीकों के दान की सुविधा प्रदान करेगा।

कुछ टीकों को मिल सकती है आपातकालीन इस्तेमालकी अनुमति

बयान में कहा गया है कि डब्ल्यूएचओ 23 अगस्त को निर्माताओं द्वारा प्रस्तुत की गई जानकारी की समीक्षा कर रहा है और सितंबर के मध्य तक आपातकालीन उपयोग सूची के लिए समीक्षा पूरी करने की उम्मीद है। एजेंसी बवेरियन नॉर्डिक (BAVA.CO) और जापान के केएम बायोलॉजिक्स से निर्मित दो टीकों के आपातकालीन लाइसेंस पर भी एजेंसी समीक्षा कर रही है। डब्ल्यूएचओ ने डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो में वायरल संक्रमण पड़ोसी देशों में भी फैलने के बाद एमपॉक्स को अगस्त में वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था। 

एमपॉक्स से अब तक हुई 629 मौतें

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनोमने कहा कि इस साल अब तक कांगो में मंकीपॉक्स से 629 मौतें हुई हैं। वहीं 18,000 से अधिक संदिग्ध मामले सामने आए हैं, जबकि बुरुंडी में 150 से अधिक मामलों की पुष्टि हुई है। डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो और पड़ोसी देशों के बाहर स्वीडन और थाईलैंड ने वायरस के क्लैड आईबी प्रकार के मामलों की पुष्टि की है। (रॉयटर्स)

Latest World News