A
Hindi News विदेश यूरोप PM Modi के कीव पहुंचने से पहले यूक्रेन ने किया रूस के सैन्य ठिकाने पर बड़ा ड्रोन हमला, हिल गया मॉस्को

PM Modi के कीव पहुंचने से पहले यूक्रेन ने किया रूस के सैन्य ठिकाने पर बड़ा ड्रोन हमला, हिल गया मॉस्को

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूक्रेन यात्रा से पहले रूस के सैन्य ठिकाने पर बड़ा ड्रोन हमला हुआ है। रूसी रक्षामंत्रालय के अधिकारियों की ओर से यह जानकारी दी गई है। हमले के बाद सैन्य ठिकाने में भीषण आग लग गई। मगर इससे हुए नुकसान के बारे में कोई सूचना जारी नहीं की गई है।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

कीवः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कीव यात्रा से पहले यूक्रेन ने रूस के सैन्य ठिकाने पर घातक ड्रोन हमला किया है। इससे क्रेमलिन में खलबली मच गई है। रूसी जमीन पर कब्जे के बाद यूक्रेन का रूस के सैन्य ठिकाने पर यह सबसे बड़ा हमला है। यूक्रेन ने रूस के दक्षिणी हिस्से वोल्गोरोड क्षेत्र में स्थित एक सैन्य ठिकाने पर आज ड्रोन से यह हमला किया है। हमले के बाद आर्मी बेस में भीषण आग लग गई। हालांकि यूक्रेन के हमले से हुए नुकसान के बारे में अभी कोई सटीक सूचना नहीं मिल सकी है।

यूक्रेन ने यह हमला ऐसे वक्त में किया है, जब भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस-यूक्रेन युद्ध में शांति का संदेश लेकर कीव की यात्रा पर पहुंचने वाले हैं। इससे पहले उन्होंने पोलैंड में अपने भाषण में साफ कहा कि युद्ध के मैदान में किसी समस्या का समधान नहीं हो सकता। रूस के रक्षा मंत्रालय और स्थानीय अधिकारियों के अनुसार वोल्गोरोड के गवर्नर आंद्रेई बोचारोव ने सोशल मीडिया मंच ‘टेलीग्राम’ पर कहा कि मारिनोवका के इलाके में ड्रोन से हमला किए जाने के बाद एक सैन्य ठिकाने में आग लग गई, हालांकि इसमें किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। बोचारोव ने यह नहीं बताया कि इस ड्रोन हमले से क्या नुकसान हुआ, लेकिन रूस के कई टेलीग्राम चैनल ने बताया कि ओक्त्यबर्स्की गांव में मारिनोवका के पास स्थित सैन्य हवाई अड्डे पर ड्रोन से हमला करने का प्रयास किया गया।

यूक्रेन ने नहीं ली हमले की जिम्मेदारी

 यूक्रेन ने रूस के दक्षिणी क्षेत्र में हुए इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन रूस में यह हमला ऐसे समय में हुआ है जब यूक्रेन ने रूस में अपने हमले तेज कर दिए हैं। यूक्रेन ने हाल ही में रूस के कुर्स्क क्षेत्र में हमला किया और बुधवार को मॉस्को को ड्रोन से निशाना बनाने की कोशिश की गई थी। मॉस्को के महापौर ने इन हमलों को यूक्रेन के अब तक के सबसे बड़े हमले करार दिया। रूस के सोशल मीडिया चैनल पर साझा किए गए वीडियो में सैन्य हवाई अड्डे से घना काला धुआं निकलता हुआ नजर आ रहा है। यह भी बताया गया कि सैन्य हवाई अड्डे के पास रात में एक विस्फोट भी हुआ था। रूस के बाजा टेलीग्राम चैनल ने कहा कि एक ड्रोन को हवाई क्षेत्र से कई किलोमीटर दूर गिरा दिया गया और दूसरे ड्रोन का मलबा हवाई अड्डे के पास एक ‘ट्रेलर’ पर गिरा, जिससे उसमें आग लग गई। (एपी) 

 

Latest World News